Weather Updates : दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर', इन राज्यों में अगले तीन दिनों में बारिश से और बढ़ेगी ठंड

Weather Forecast Today : मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ भागों में एक पश्चिमी विक्षोभ 24 दिसंबर से जबकि दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 26 दिसंबर से सक्रिय होगा.

Weather Updates : दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर', इन राज्यों में अगले तीन दिनों में बारिश से और बढ़ेगी ठंड

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में आई गिरावट

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली का ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स ( AQI) 425 दर्ज किया गया. इसके साथ दिल्ली की हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई. नोएडा में AQI 570 पर है, जबकि गुरुग्राम का AQI 375 पर है.  बता दें कि कल शहर का 24 घंटे का औसत एक्यूआई शाम चार बजे 423 दर्ज किया गया था, वहीं बुधवार को 407 दर्ज किया गया था. 

बता दें कि एक्यूआई शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी का माना जाता है.  दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि ग्रीन दिल्ली एप्लिकेशन के माध्यम से अब तक 34,000 से अधिक प्रदूषण संबंधी शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 32,000 से अधिक का समाधान किया जा चुका है. 

दिल्ली में नाइट्रोजन डाईऑक्साइड का वार्षिक औसत स्तर सुरक्षित सीमा से अधिक : रिपोर्ट

वहीं राजस्थान के अनेक हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है. इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले सप्ताह राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ भागों में एक पश्चिमी विक्षोभ 24 दिसंबर से जबकि दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 26 दिसंबर से सक्रिय होगा. इसके प्रभाव से 26,27 और 28 दिसंबर के दौरान राज्य के उत्तरी व आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है.

बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है Air Pollution, ड्राई कफ, सांस की दिक्कत के साथ होती हैं ये परेशानियां

 26 और 27 दिसंबर को जम्मू और कश्मीर में और 27 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी छिटपुट बारिश होने की संभावना है.  27 से 29 दिसंबर के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार और झारखंड में अलग-अलग वर्षा होने की संभावना है. इस वजह से ठंड और बढ़ सकती है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता गिरकर 'बेहद खराब' की श्रेणी में आई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com