क्रिसमस, न्यू ईयर पर घूमने-फिरने के पहले ये जान लें, यूपी-दिल्ली समेत इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू जैसी पाबंदी

यूपी, हरियाणा, दिल्ली,महाराष्ट्र, तमिलनाडु, समेत कई राज्यों ने क्रिसमस, न्यू ईयर को देखते हुए नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का ऐलान किया है. यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने क्रिसमस की रात यानी शनिवार से नाइट कर्फ्यू की घोषणा की. 

नई दिल्ली:

Christmas, New Year Outdoor Celebrations : भारत में ओमिक्रॉन (Omicron) के भले ही अभी तक 378 केस ही मिले हों, सरकार दुनिया भर में कोरोना खासकर ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोई खतरा नहीं मोल लेना चाहती.भारत के कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारें सतर्क हो गई हैं. यूपी, हरियाणा, दिल्ली,महाराष्ट्र, तमिलनाडु, समेत कई राज्यों ने क्रिसमस, न्यू ईयर को देखते हुए नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का ऐलान किया है. यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने क्रिसमस की रात यानी शनिवार से नाइट कर्फ्यू की घोषणा की. यूपी में शनिवार यानी 25 दिसंबर की रात 11 बजे से नाइट कर्फ्यू लगना शुरू होगा और यह सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा. 

UP में कल से नाइट कर्फ्यू, जानिए और किन पाबंदियों का करना होगा पालन

यूपी में शादी-ब्याह में भीड़ सीमित होगी
यूपी सरकार ने विवाह समारोह (UP Night Curfew) में मेहमानों की संख्या 200 तक सीमित कर दी है. साथ ही ऐसे ही अन्य सामाजिक आयोजनों (Wedding) में सैनेटाइजर, मास्क जैसी बातों का कड़ाई से पालन करना होगा. साथ ही सीएम योगी ने दुकानदारों और कारोबारियों से से मास्क नहीं तो सामान नहीं की नीति लागू करने को कहा है. यूपी सरकार ने अधिकारियों से कहा है कि वो ये सुनिश्चित करें कि जो भी लोग विदेश या दूसरे राज्यों से आएं, उनका कोविड टेस्ट हो. रेलवे, बस स्टेशनों पर भी निगरानी बढ़ाने के साथ रैंडम टेस्टिंग का निर्देश दिया गया है. यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव को को टालने की इलाहाबाद हाईकोर्ट के चुनाव आयोग से अनुरोध के बीच यह सख्ती की गई है. 

दिल्ली में बड़े आयोजनों पर रोक
दिल्ली सरकार (Delhi) ने क्रिसमस और नए साल के जश्न से जुड़े आयोजन में किसी भी जमावड़े पर पाबंदी लगा दी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन एजेंसी (DDMA) ने इस बारे में कहा कि किसी भी तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक आयोजन पर रोक रहेगी. ओमिक्रॉन वैरिएंट के देश की राजधानी में बढ़ते मामलों के मद्देनजर DDMA का यह आदेश आया है. इसके साथ ही मार्केट ट्रेड एसोसिएशन को दुकानों पर नो मास्‍क, नो एंट्री लागू करने के लिए कहा गया है.

हरियाणा में नाइट कर्फ्यू, वैक्सीनेशन की शर्त
हरियाणा (Haryana Vaccination) में नाइट कर्फ्यू शनिवार 25 दिसंबर से लगेगा. एक जनवरी 2022 से सभी सार्वजनिक संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्‍सीनेशन की दोनों डोज को अनिवार्य करने के साथ सार्वजनिक स्थलों व अन्य कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के एकत्र होने तथा रात्रि में 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया जाए.

हरियाणा में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान, बिना वैक्सीनेशन वाले पब्लिक प्लेस पर नहीं जा पाएंगे

गुजरात के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू
गुजरात 9Gujarat) ने भी ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे को देखते हुए आठ शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है, जो शनिवार रात 25 दिसंबर से लागू होगा. ये कर्फ्यू अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ में प्रभावी रहेगा. 

जम्मू-कश्मीर में भी सख्ती
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए सड़क मार्ग से केंद्रशासित प्रदेश में आने वाले सभी लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने का निर्णय़ किया है. ये टेस्ट पंजाब से जम्मू-कश्मीर आने वालों का लखनपुर में किया जाएगा. जबकि 33 फीसदी को आरटीपीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा. 

एमपी में भी रात्रि कर्फ्यू
मध्य प्रदेश (MP Night Curfew) ने भी क्रिसमस, नए साल जैसे आयोजनों पर भीड़ जुटने की आशंका और ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है. हालांकि ओमिक्रॉन का कोई केस राज्य में नहीं मिला है. 

मुंबई में कोविड प्रोटोकॉल
मुंबई (Mumbai New Year) में क्रिसमस और नव वर्ष को देखते हुए बीएमसी (BMC) ने कहा है कि मुंबई में 200 या उससे अधिक लोगों के आयोजन के लिए पूर्व अनुमति लेनी होगी. बंद स्थानों पर आयोजनों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ मंजूरी दी जाएगी. खुले में आयोजित कार्यक्रमों के लिए 25% मेहमानों के साथ ही इजाजत होगी. महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में भी ऐसी पाबंदियां लागू की गई हैं. 

कर्नाटक में भी लागू पाबंदियां
कर्नाटक (Karnataka)  ने क्रिसमस, न्यू ईयर को देखते हुए सार्वजनिक तौर पर जश्न मनाने पर कई पाबंदियां लगाई गईं हैं. ये पाबंदियां 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक लागू रहेंगी. खासकर बेंगलुरु (Bengaluru) में मॉल, पब, बार, क्लब (mall Pub Restaurant Hotel) में विशेष भीड़ इकट्ठा करने पर रोक रहेगी. रेस्तरां और पब में 50 फीसदी क्षमता के ही लोग आ सके. होटल-रेस्तरां के सभी कर्मियों का वैक्सीनेशन भी जरूरी होगा. क्रिसमस पर चर्चों में 24-25 दिसंबर की दरमियानी रात 50 फीसदी क्षमता के बराबर लोग फेसमास्क और अन्य नियमों का पालन करते हुए आ सकेंगे. सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तमिलनाडु में कड़ी शर्तें
तमिलनाडु (Tamil Nadu) में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए कड़ी शर्तें नए साल के आयोजनों पर लगाई गई हैं. समुद्र तटों ज्यादा भीड़भाड़ न होने को लेकर नए नियम लागू किए गए हैं. चेन्नई और शहरों में क्रिसमस और नए साल के आयोजनों को लेकर होटल, क्लब, रेस्तरां और मनोरंजन के अन्य स्थाों पर कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने का निर्देश जारी किया गया है. तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा कि आने वाले त्योहारों में जनता भीड़भाड़ भरे आय़ोजनों से दूर ही रहे. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन होगा.