बढ़ते कोरोना केसों के बीच अब दिल्ली में मास्क लगाना होगा अनिवार्य, नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना संभव : सूत्र

राजधानी दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब एक बार फिर से मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. सूत्रों के अनुसार मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना संभव है.

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब एक बार फिर से मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. सूत्रों के अनुसार मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना संभव है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में बढ़ते मामलों के बाद यह फैसला लिया गया है.हालांकि बुधवार को मीडिया से बात करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि घबराने की जरूरत नहीं है. साथ ही उन्होंने मास्क को लेकर जुर्माने लगाने की किसी भी योजना से इनकार किया था.

जानकारी के अनुसार बैठक में फैसला लिया गया है कि अभी स्कूल बंद नहीं होंगे, स्कूल के लिए एक्सपर्ट से बात करके SOP जारी किए जाएंगे. साथ ही टेस्टिंग को और बढ़ाने पर भी चर्चा की गयी है. वैक्सीनेशन को तेज करने का भी फैसला लिया गया है. बताते चलें कि केन्द्र सरकार ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोरम को मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कहीं भी हो रहे प्रसार को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखने और चिंता वाले क्षेत्रों में जरूरत पड़ने पर पहले से ही कदम उठाने के सुझाव दिए थे.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक पत्र में दिल्ली और चार राज्यों को ‘‘जांच, पहचान, उपचार, टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार के पालन'' की पांच सूत्रीय रणनीति का पालन करने की सलाह दी थी. साथ ही पत्र में भीड़भाड़ वाले स्थान में मास्क पहनने पर विशेष जोर दिया गया था.

पत्र में कहा गया था, ‘‘यह आवश्यक है कि राज्य सख्त निगरानी बनाए रखें और कोरोना वायरस संक्रमण के कहीं भी हो रहे प्रसार को रोकने के लिए चिंता वाले स्थानों पर जरूरत पड़ने पर पहले ही कदम उठाएं.'' उन्होंने पत्र में कहा था कि किसी भी स्तर पर ढिलाई अब तक कोविड के प्रबंधन में हासिल उपलब्धि को परास्त कर देगी. गौरतलब है कि इन राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह में संक्रमण के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गयी.

ये भी पढ़ें-

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बजी खतरे की घंटी, लोग बूस्टर डोज लगवाने के लिए नहीं आ रहे आगे

बच्चों को भी घेर सकता है कोरोना, इन 5 चीजों को करेंगे उनकी डाइट में शामिल तो बढ़ेगी Immunity 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : दिल्ली में कोरोना ने फिर चिंता बढ़ा दी, बचाव के लिए मास्क लगाना ही सेल्फ लॉकडाउन : डॉ एसके सरीन