यूपी CM योगी के ऑफिस का ट्विटर अकाउंट हैक, लगाया गया कार्टूनिश प्रोफाइल पिक्चर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (UP CM) कार्यालय (सीएमओ) का ट्विटर अकाउंट शनिवार को हैक कर लिया गया.

यूपी CM योगी के ऑफिस का ट्विटर अकाउंट हैक, लगाया गया कार्टूनिश प्रोफाइल पिक्चर

हैकर्स ने यूपी सीएमओ अकाउंट पर कुछ रैंडम ट्वीट्स का एक थ्रेड भी पोस्ट किया. 

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (UP CM) कार्यालय (सीएमओ) का ट्विटर अकाउंट शनिवार को हैक कर लिया गया. यूपी के सीएमओ (@CMOfficeUP) के ट्विटर अकाउंट पर फिलहाल 40 लाख फॉलोअर्स हैं.  यह उल्लंघन तब सामने आया जब अज्ञात हैकर्स ने यूपी सीएमओ ट्विटर हैंडल (Twitter Handle) का इस्तेमाल करते हुए "ट्विटर पर अपने BAYC / MAYC एनिमेटेड को कैसे चालू करें" नामक एक ट्यूटोरियल के आधार पर एक पोस्ट पब्लिश की.   इसके अलावा, यूपी सीएमओ अकाउंट पर एक कार्टूनिस्ट तस्वीर को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में इस्तेमाल किया गया था. 

अज्ञात हैकर्स ने यूपी सीएमओ अकाउंट पर कुछ रैंडम ट्वीट्स का एक थ्रेड भी पोस्ट किया. हालांकि फिलहाल यूपी सीएमओ अकाउंट को रिस्टोर कर दिया हया है. 

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में बताया था कि "पिछले पांच सालों में केंद्रीय सरकार के 600 से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट हैक हुए हैं. सरकार के ट्विटर हैंडल और ईमेल अकाउंट्स की हैकिंग से संबंधित एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि 2017 से अब तक 641 अकाउंट हैक हो चुके हैं.  

इस पर साल दर साल हैकिंग के मामलों की गिनती करवाते हुए उन्होंने एक लिखित उत्तर में बताया कि 2017 में 175 अकाउंट हैक हुए थे, 2018 में 114 अकाउंट हैक किए गए, 2019 में 61 अकाउंट हैक हुए, 2020 में 77, 2021 में 186 और वर्तमान वर्ष में 28 सरकारी अकाउंट हैक हो चुके हैं.   ठाकुर ने कहा कि यह जानकारी इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी टीम (CERT-In) ने मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) को उपलब्ध करवाई है. 
 

इसे भी पढ़ें : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय प्रश्न पत्र लीक मामले में छह कर्मचारी एवं 26 विद्यार्थी गिरफ्तार

सपा विधायक शहजिल इस्लाम के पेट्रोल पंप पर बुलडोजर के बाद लाइसेंस रद्द करने की तैयारी

बैंक लॉकरों से करोड़ों के गहने-नकदी गायब होने से ग्राहक अवाक, कानपुर के सेंट्रल बैंक में हड़कंप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com