विज्ञापन
This Article is From May 12, 2020

वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण 16 से 22 मई तक, 31 देशों से 149 उड़ानों के जरिये वापस लाए जाएंगे भारतीय

'वंदे भारत मिशन' (Vande Bharat Mission) का दूसरा चरण 16 से 22 मई तक पूरा किया जाएगा. इस दौरान 31 देशों में फंसे भारतीयों को 149 उड़ानों के जरिये वापस लाया जाएगा. 

वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण 16 से 22 मई तक, 31 देशों से 149 उड़ानों के जरिये वापस लाए जाएंगे भारतीय
वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण 16 से 22 मई के बीच चलेगा.
नई दिल्ली:

विदेश से देश वापस लाने के लिए चलाए जा रहे वंदे भारत मिशन का अगला चरण 16 मई को शुरू होगा और 22 मई तक चलेगा. इसका दायरा बढ़ाया गया है और पहले चरण में जहां 12 देशों से भारतीयों को लाया जा रहा है, दूसरे चरण में 31 देशों से भारतीय वापस लाए जाएंगे. इसमें 149 फ्लाइट लगाई जाएंगी. खास बात ये है कि ना सिर्फ अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट बल्कि फीडर फ्लाइट का भी इस्तेमाल होगा. सूत्र बताते हैं कि इन के लिए कई छोटे एयरपोर्ट का भी इस्तेमाल हो रहा है. फीडर फ्लाइट इस लिए भी अहम हो जाते हैं कि देश में लॉकडाउन होने के कारण जहां सड़कों से यात्रा करना कठिन है, फीडर फ्लाइट के जरिए आसानी से गंतव्य पर पहुंचा जा सकता है. सरकार के बयान के मुताबिक पहले चरण में अब तक 6037 भारतीय नागरिक 31 फ्लाइट से वापस आ चुके हैं.

इस चरण में कुल 64 फ्लाइट शामिल हैं. जिन 12 देशों से नागरिकों को वापस लाया जा रहा है इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, बांग्लादेश, सिंगापुर, सऊदी अरब, कुवैत, फिलीपीन, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया शामिल हैं. मालदीव से दो जहाज़ों INS जलाश्व और INS मगर के ज़रिए करीब 1100 नागरिकों को  वापस लाया गया. दूसरे चरण में अमेरिका से 13, संयुक्त अरब अमीरात से 11, कनाडा से 10, सउदी और यू के से 9, मलेशिया और ओमान से 8, कज़ाकिस्तान और ऑस्टेरेलिया से 7, यूक्रेन, कतर, इंडोनेशिया, रूस से 6, फिलिपीन्स से 5, फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, किर्गिजस्तान से 4, कुवैत, जापान से 3 और कुछ और देशों से 2 फ्लाइट भारत आएंगी. जिन भारतीयों को वापस लाया जा रहा है वो असल में विदेश में कोविड महामारी के कारण किसी न किसी मुश्किल में फंस गए है और इनमें बड़ी संख्या में छात्र हैं.

बता दें कि एयर इंडिया और उसकी सहयोगी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने वंदे भारत अभियान के पहले पांच दिन के दौरान 31 उड़ानें संचालित की जिनसे लॉकडाउन के चलते विदेशों में फंसे 6,037 भारतीयों को देश में लाया गया. यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को दी.

एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच कुल 64 उड़ानों का संचालित करेंगी जिनसे 12 देशों में फंसे करीब 15 हजार भारतीयों को वापस लाया जाएगा. कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक के लिए भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन है. इस वायरस से देश में अभी तक 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और करीब 2290 जान गंवा चुके हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘सात मई 2020 से शुरू होकर पांच दिनों में वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित 31 उड़ानों से 6,037 भारतीयों को भारत वापस लाया गया है.' 

(इनपुट: भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) की बैठक के लिए रियाद पहुंचे एस जयशंकर, जानें क्यों भारत के लिए है महत्वपूर्ण
वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण 16 से 22 मई तक, 31 देशों से 149 उड़ानों के जरिये वापस लाए जाएंगे भारतीय
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Next Article
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com