अपोलो समेत इन अस्पतालों में कल से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

Covid Vaccination 1st may : देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण का अभियान 1 मई से प्रारंभ हो रहा है, लेकिन ज्यादातर राज्य सरकारों ने कह दिया है कि उनके पास अभी वैक्सीन ही नहीं है. 

अपोलो समेत इन अस्पतालों में कल से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

Covid Vaccination के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ

नई दिल्ली:

अपोलो और मैक्स हॉस्पिटल (Apollo and Max Hospitals) 1 मई से 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को कोविड टीका लगाने का काम शुरू करेंगे. अपोलो का कहना है कि वह कोविशील्ड ​वैक्सीन (Covishield) का इस्तेमाल करेगा.
समूह ने एक बयान में कहा, देश के नागरिकों के कोरोना टीकाकरण की अहमियत को देखते हुए और कोविड संक्रमण के खतरे कम करने के लिए अपोलो अस्पताल ने सरकार के दिशानिर्देशों का ध्यान में रखते हुए कोविड वैक्सीन खरीदी है. देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण का अभियान 1 मई से प्रारंभ हो रहा है, लेकिन ज्यादातर राज्य सरकारों ने कह दिया है कि उनके पास अभी वैक्सीन ही नहीं है. केंद्र सरकार का कहना है कि वह 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन जारी रखेगी.

102 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने कोरोना से जीती जंग, स्वस्थ होकर बोलीं- "वैक्सीन लीजिए"

हालांकि अपोलो समूह ने स्पष्ट किया है कि टीकाकरण का यह सुविधा उसके अस्पतालों के सभी केंद्रों पर नहीं होगी. सिर्फ चुनिंदा केंद्रों पर ही 1 मई से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. 

कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ी पाबंदियां हटाते हुए केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों के टीकाकरण की इजाजत दे ती है. हालांकि दिल्ली, एमपी, छत्तीसगढ़ समेत एक दर्जन से ज्यादा राज्य शिकायत कर चुके हैं कि उनके पास वैक्सीन ही नहीं हैं कि इस आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जा सके.  

देश में कोरोना टीकाकरण का अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था. शुरुआती दौर में हेल्थकेयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्करों को टीका लगाने का अभियान चला था. बाद में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के बीमार लोगों के लिए टीका लगना शुरू हुआ था. आखिरी में सरकार ने 45 साल से ज्यादा आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण प्रारंभ किया था. हालांकि राज्य लगातार मांग कर रहे थे कि वैक्सीनेशन में आयु से लगी पाबंदियां हटाई जाएं और सभी वयस्कों को टीका लगाया जाए.

राज्य सरकारों ने भी यह मांग की है कि उन्हें भी केंद्र सरकार की तरह ही कम कीमत पर कोरोना वैक्सीन मुहैया कराई जाए. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत राज्यों के लिए 400 से घटाकर 300 रुपये कर दी है. जबकि भारत बायोटेक ने अपनी वैक्सीन कोवैक्सिन की कीमत राज्यों के लिए 600 से घटाकर 400 रुपये कर दी है. 

कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की बाढ़, मगर वैक्सीन नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com