यह ख़बर 06 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ठाणे इमारत हादसा : दोनों बिल्डर गिरफ्तार, मृतकों की संख्या 74 हुई

खास बातें

  • ठाणे में ढही सात मंजिली इमारत से संबंधित दो बिल्डरों को महाराष्ट्र पुलिस ने शनिवार शाम गिरफ्तार कर लिया। एक और बिल्डर अभी भी फरार बताया गया है।
ठाणे / मुंबई:

ठाणे में ढही सात मंजिली इमारत से संबंधित दो बिल्डरों को महाराष्ट्र पुलिस ने शनिवार शाम गिरफ्तार कर लिया। एक और बिल्डर अभी भी फरार बताया गया है।

उधर, हादसे के बाद 42 घंटे तक राहत एवं बचाव का काम चला। सात मंजिली इमारत गुरुवार शाम को ढह गई थी।

ठाणे के पुलिस आयुक्त केपी रघुवंशी ने कहा, "हमने बिल्डरों जमील कुरैशी और सलीम शेख को हिरासत में लिया है। भवन ढहने के मामले में इनके खिलाफ गैर इरादतन हत्या करने के आरोप में एक एफआईआर दर्ज किया गया है।" उन्होंने बताया कि कुरैशी को उत्तर प्रदेश से हिरासत में लिया गया और शेख को ठाणे में गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने बताया है कि ढह गई इमारत के निर्माण से जुड़े एक और बिल्डर अदनान शेख अभी भी फरार है।

ठाणे के बाहरी इलाके शिलफाटा स्थित लकी कम्पाउंड की एक सात मंजिला इमारत गुरुवार शाम तकरीबन 6.30 बजे ढह गई थी। अनधिकृत तरीके से बनाई गई इस इमारत को तीन महीने में बिना प्रशासन से इजाजत और प्रमाणपत्र लिए बनाया गया था।

स्थानीय आपदा प्रबंधन अधिकारी ने कहा कि मरने वालों में 33 पुरुष, 22 महिलाएं और 17 बच्चे शामिल हैं।

62 घायलों में से 36 को ठाणे, कालवा और मुंब्रा के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। गंभीर रूप से घायलों को मुंबई के जेजे और सिओन अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इससे पहले मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने शुक्रवार को ठाणे नगरपालिका के अवैध निर्माण के प्रभारी उपायुक्त दीपक चव्हाण और स्थानीय वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक केपी नाइक को अनधिकृत इमारत के निर्माण की अनदेखी करने पर निलम्बित करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त उप सचिव द्वारा मामले की जांच की भी घोषणा की।

इस बीच, नगरपालिका अधिकारी ने यह स्वीकार किया कि इमारत का निर्माण अनधिकृत तरीके से हुआ था, उन्होंने इसके लिए बिल्डरों को जिम्मेदार ठहराया है जिन्होंने अनुमति न मिलने के बावजूद निर्माण किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नगरपालिका के एक अधिकारी ने यह पुष्टि की है कि यह इमारत वन विभाग की जमीन पर बन रही थी। हालांकि, वन विभाग के एक अधिकारी ने इससे इनकार किया है।