बीजेपी में सीएम पद के मजबूत दावेदार हैं सुशील कुमार मोदी

बीजेपी में सीएम पद के मजबूत दावेदार हैं सुशील कुमार मोदी

सुशील कुमार मोदी (फाइल फोटो)

बिहार में बीजेपी के बड़े चेहरों में सुशील कुमार मोदी का भी नाम शामिल है। राज्य में जेडीयू-बीजेपी की सरकार में सफलतापूर्वक उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री की जिम्मेदारी निभाने वाले सुशील मोदी राज्य बीजेपी में सीएम पद के प्रबल दावेदारों में से एक हैं। अगर राज्य बीजेपी की बात करें तो सुशील मोदी सबसे चर्चित नेता नजर आते हैं।

सुशील कुमार मोदी का जन्म 5 जनवरी 1952 को पटना में हुआ था। नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव और रामविलास पासवान की तरह ही सुशील मोदी भी जेपी आंदोलन से राजनीति में उभरे। वैसे पटना विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान सुशील मोदी छात्र राजनीति में सक्रिय थे।

1962 में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ने वाले सुशील मोदी 1983–86 के बीच अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय महासचिव रहे। 1990 में वह सक्रिय राजनीति में आए और पटना सेंट्रल विधानसभा सीट से चुने गए। 1995 और 2000 में भी वे विधायक बने और 1996 से 2004 के बीच वे बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे। 2004 में सुशील मोदी ने लोकसभा का चुनाव लड़ा और भागलपुर सीट से जीते भी।

2005 में बिहार चुनावों में एनडीए की जीत के बाद जब नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने तब सुशील मोदी को उपमुख्यमंत्री के साथ ही वित्त मंत्रालय और कई अन्य विभागों की जिम्मेदारी भी मिली, जिसे उन्होंने सफलता पूर्वक पूरा किया। 2010 में जब एनडीए की दोबारा जीत हुई तो नीतीश सरकार में सुशील मोदी फिर उपमुख्यमंत्री बने।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार में अगर बीजेपी की जीत होती है तो मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में सुशील मोदी का दावा काफी मजबूत होगा। हालांकि इस बार बीजेपी ने कोई सीएम उम्मीदवार घोषि‍त नहीं किया है, लेकिन अगर पार्टी चुनाव जीती तो उसे सुशील मोदी के नाम पर भी एक बार विचार जरूर करेगी।