वित्त मंत्री ने शुरू किया बजट भाषण, तो इन नेताओं ने वेल में आकर किया हंगामा-वॉकआउट

आम बजट 2021: 11 बजे जब लोकसभा शुरू हुई, तब शिरोमणि अकाली दल (SAD) के सांसद सुखबीर सिंह बादल, हरसिमरत कौर और हनुमान बेनीवाल ने किसानों के मुद्दे पर नारे लगाए. उन्होंने सरकार से मांग की कि वे नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लें. 

वित्त मंत्री ने शुरू किया बजट भाषण, तो इन नेताओं ने वेल में आकर किया हंगामा-वॉकआउट

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीसरी बार बजट पेश किया.

खास बातें

  • वित्त मंत्री ने पेश किया आम बजट
  • विपक्षी सांसदों ने किया हंगामा
  • कृषि कानून निरस्त करने की मांग
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 2021-22 का आम बजट (Union Budget 2021) आज (सोमवार) संसद में पेश किया. उन्होंने तीसरी बार बजट पेश किया. करीब पौने दो घंटे चले भाषण में वित्त मंत्री ने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, कृषि समेत कई क्षेत्रों के लिए अहम घोषणाएं कीं. 11 बजे जब लोकसभा शुरू हुई, तब शिरोमणि अकाली दल (SAD) के सांसद सुखबीर सिंह बादल, हरसिमरत कौर और हनुमान बेनीवाल ने किसानों के मुद्दे पर नारे लगाए. उन्होंने सरकार से मांग की कि वे नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लें. 

विपक्षी नेताओं ने वेल में आकर थोड़ी देर हंगामा किया और फिर वॉकआउट कर लिया. 11:55 बजे जब वित्त मंत्री ने अपने भाषण में किसानों की बात की तो अन्य विपक्षी नेताओं ने भी हंगामा किया. बीते शुक्रवार से शुरू हुए बजट सत्र के पहले दिन भी विपक्षी सांसदों ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ संसद परिसर में जमकर हंगामा किया था. वे लगातार सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कानूनों को वापस लेने की मांग करते रहे.

आम बजट 2021: मोबाइल, ऑटो पार्ट्स और सिल्‍क उत्‍पाद होंगे महंगे, सोने-चांदी की कीमत में आएगी कमी

बताते चलें कि पंजाब समेत कई राज्यों के किसान इन कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर दो महीने से ज्यादा वक्त से धरना दे रहे हैं. तमाम किसान संगठन इन कानूनों के खिलाफ हैं. गणतंत्र दिवस पर किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर रैली बुलाई थी. इस रैली में हिंसा होने के बाद दिल्ली पुलिस ने धरनास्थल पर सख्ती बढ़ा दी है. किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) की भावुक अपील के बाद किसानों के गाजीपुर बॉर्डर पहुंचने का सिलसिला जारी है.

बजट से 'नौकरीपेशा वालों को मायूसी', इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं


वहीं आम बजट की बात करें तो वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा, 'यह बजट ऐसी परिस्थितियों में तैयार किया गया है, जो पूर्व में कभी नहीं थी. 2020 में हमने COVID-19 के साथ क्या-क्या सहन किया, उसका कोई उदाहरण नहीं है. आज भारत के पास दो वैक्सीन उपलब्ध हैं. जल्द ही दो नई वैक्सीन आने वाली हैं. हमने कोरोना के खिलाफ स्वयं के नागरिकों को चिकित्सा की दृष्टि से सुरक्षित करना शुरू किया है. 100 या उससे अधिक देशों के लोगों को भी इसकी सुरक्षा मुहैया कराई है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: वित्त मंत्री ने जैसे ही पढ़ना शुरू किया बजट भाषण, हंगामा करने लगा विपक्ष