क्या शिवसेना से रिश्ता तोड़ेगी भाजपा, या ये है सिर्फ अफवाह, जानें

क्या शिवसेना से रिश्ता तोड़ेगी भाजपा, या ये है सिर्फ अफवाह, जानें

मुंबई:

महाराष्ट्र में गठबंधन सहयोगी शिवसेना के साथ संबंधों में बढ़ते तनाव के संकेतों के बीच भाजपा की अगुवाई वाली प्रदेश सरकार शिवसेना के साथ ‘रिश्ते तोड़ने’की संभावनाओं पर विचार-विमर्श करेगी। शिवसेना ने एक दिन पहले ही भाजपा से कहा था कि यदि उन्हें अपने गठबंधन सहयोगी से कोई समस्या है तो वे गठबंधन सरकार से अलग हो जाएं।

भाजपा के मंत्रियों की बैठक में विचार
भाजपा के एक शीर्ष नेता ने कहा है कि भाजपा के मंत्रियों और पार्टी पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक में शिवसेना के साथ ‘संबंध तोड़ने की संभावना’ पर विचार-विमर्श किया जाएगा। पार्टी पदाधिकारी के अनुसार, भाजपा चाहती है कि शिवसेना सत्ता से बाहर हो जाए। इसके विपरीत एक अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा है कि शिवसेना ऐसा अतिवादी फैसला करने की ’हिम्मत’ नहीं करेगी।

शिवसेना नेता ने दिया अफवाह करार
इस बीच एक शिवसेना नेता ने यहां सरकार से बाहर होने के विचार को ‘अफवाह’ करार दिया और कहा कि वह सत्ता में बनी रहेगी। 15 अक्तूबर की बैठक के एजेंडे में सत्ता में देवेन्द्र फडणवीस सरकार का एक साल का कार्यकाल उसकी उपलब्धियां और जश्न मनाने के तरीके शामिल हैं।

भाजपा प्रवक्ता माधव भंडारी ने बताया, बैठक में हर मंत्रालय की पांच-पांच उपलब्धियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। अन्य मुद्दे भी चर्चा के लिए हैं, हालांकि उन्होंने गुरुवार की बैठक में उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली पार्टी के बारे में कोई चर्चा की संभावना से इनकार किया।

भाजपा दम घुटता-सा महसूस कर रही है
बैठक में भाग लेने वाले एक अन्य पार्टी नेता ने दावा किया कि भाजपा के प्रति जिस प्रकार का शिवसेना का व्यवहार है , उससे भाजपा ‘दम घुटता’ सा महसूस कर रही है। भाजपा नेता ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा,  हालांकि शिवसेना भाजपा सरकार का हिस्सा है, केंद्र और राज्य दोनों जगह पर, लेकिन उसने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और भाजपा की आलोचना करने का एक भी मौका नहीं गंवाया। उन्होंने यह भी दावा किया कि पिछले कुछ दिनों में शिवसेना ने पाकिस्तानी गायक गुलाम अली तथा पूर्व पाक विदेश मंत्री खुर्शीद कसूरी को लेकर राज्य सरकार को ‘ब्लैकमेल’करने का भी प्रयास किया।

भाजपा नेता के अनुसार, सत्तारूढ़ पार्टी के भीतर शिवसेना के खिलाफ ‘कड़ा रवैया’है। भाजपा नेताओं और मंत्रियों के बीच हाल ही में बंद कमरे में हुई बठक में राज्य के घटनाक्रम को लेकर शिवसेना से अलग होने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया था।

शिवसेना के हटने पर बहुमत का आंकड़ा
भाजपा नेता ने कहा, यदि शिवसेना सरकार से हटती है तो बहुमत साबित करने के लिए हमारे 123 विधायक हैं, सात निर्दलीय भाजपा के साथ हैं तथा हमें 15 और की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने साथ ही कहा, एक बार शिवसेना के सरकार से हटने के बाद कम से कम उसके 17. 18 विधायक भाजपा में शामिल हो जाएंगे, हालांकि वरिष्ठ नेता और राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने शिवसेना के सत्ता से बाहर होने की संभावनाओं को खारिज किया और कहा कि गठबंधन सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी।

कुछ ने बताई अफवाह
उन्होंने कहा, कोई भी अपना कार्यकाल पूरा होने से पूर्व चुनाव नहीं लड़ना चाहता। भाजपा और शिवसेना अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी तथा कोई भी सरकार की स्थिरता को प्रभावित नहीं कर सकता। शिवसेना के मंत्री रामदास कदम ने सरकार से अलग होने की खबरों को ‘महज अफवाह’ बताकर खारिज कर दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, अफवाहों, संदेशों या सोशल मीडिया के उन संदेशों पर भरोसा नहीं करें, जो कहते हैं कि शिवसेना सरकार से अलग हो जाएगी। हम सरकार में बने रहेंगे हालांकि बीती शाम, शिवसेना सांसद संजय राउत द्वारा भाजपा के खिलाफ हमला बोले जाने और उससे सरकार से अलग होने को कहने के बीच शिवसेना के मंत्री दीपक सावंत ने फडणवीस के साथ स्वास्थ्य विभाग के कामकाज की समीक्षा की।