रूस को उम्मीद, ‘SPUTNIK V’ को DCGI से जल्द मिलेगी मंजूरी

सोमवार को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने ‘स्पूतनिक वी’ के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने के डॉ. रेड्डीज लैबोरैटरीज के आवेदन पर सोमवार को संज्ञान लिया.

रूस को उम्मीद, ‘SPUTNIK V’ को DCGI से जल्द मिलेगी मंजूरी

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नयी दिल्ली:

रूस ने सोमवार को उम्मीद जताई कि उसके कोविड रोधी टीके ‘SPUTNIK V' को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी मिलने की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी. इससे पहले, आज एक विशेषज्ञ समिति ने भारत में ‘स्पूतनिक वी' के आपात इस्तेमाल की मंजूरी की सिफारिश की. रूसी राजदूत निकोलय कुदाशेव ने ट्वीट किया, ‘‘हमने इस रिपोर्ट को देखा है कि विशेषज्ञों की समिति ने भारत में स्पूतनिक वी के इस्तेमाल की सिफारिश की है.''उन्होंने कहा, ‘‘यह कदम निश्चित ही कोविड-19 महामारी से लड़ाई में भारत सरकार के प्रयासों में योगदान देगा. हमें उम्मीद है कि डीसीजीआई से मंजूरी मिलने की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी.''

रूस की Sputnik V वैक्सीन के निर्माता बोले, 'भारतीय कंपनी करेगी 20 करोड़ खुराक का उत्पादन'

इससे पहले, सोमवार को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने ‘स्पूतनिक वी' के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने के डॉ. रेड्डीज लैबोरैटरीज के आवेदन पर सोमवार को संज्ञान लिया. डीसीजीआई इस सिफारिश पर अंतिम निर्णय लेगा. यदि इस टीके को मंजूरी मिल जाती है तो यह भारत में उपलब्ध तीसरा कोविड-19 रोधी टीका होगा. सूत्रों ने कहा कि देश में आपात इस्तेमाल के लिए इस टीके का रूस से आयात किया जाएगा.

भारत में इसी महीने शुरू होगा COVID-19 वैक्सीन Sputnik V का क्लीनिकल ट्रायल : रूस

डॉ. रेड्डीज ने पिछले साल सितंबर में इस टीके के चिकित्सकीय परीक्षण और भारत में इसके वितरण अधिकार के लिए ‘रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड' (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी शुरू की थी. देश में भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सीन' और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका के ‘कोविशील्ड' टीके को पहले ही आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है. ‘स्पूतनिक वी' के तीसरे चरण के परीक्षण के अंतरिम विश्लेषण में इसके 91.6 प्रतिशत प्रभावी होने की बात सामने आई जिसमें रूस के 19,866 स्वयंसेवियों पर किए गए परीक्षण का डेटा शामिल किया गया.
 

Video : रूस की कोरोना वैक्सीन SPUTNIK V को मंजूरी, जानिए कैसे अलग है यह वैक्सीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)