वाराणसी VIDEO में दिखा, ट्रक के जरिये 'चोरी' हो रही थी EVM, बोले अखिलेश; हाईकोर्ट जाएंगे

जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने कहा कि चुनावों में इस्तेमाल की गई सभी ईवीएम सीआरपीएफ के कब्जे वाले स्ट्रांग रूम में सील कर दी गई हैं और सीसीटीवी निगरानी में हैं, जिसे सभी राजनीतिक दल के लोग देख रहे हैं.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी (BJP) को सबसे बड़ी चुनौती देने वाली समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)  ने आरोप लगाया कि वाराणसी में मतगणना केंद्रों से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) को ले जाया जा रहा है. सरकार पर "चोरी" का आरोप लगाते हुए, कहा कि 2017 में लगभग 50 सीटों पर भाजपा की जीत का अंतर 5,000 वोटों से कम था. हालांकि, वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि ईवीएम का इस्तेमाल प्रशिक्षण के लिए किया जा रहा था और वे मतदान में इस्तेमाल नहीं की गई थी. इसको लेकर डीएम ने पूरा ब्योरा देते हुए आरोपों को खंडन किया है. वहीं वाराणसी की घटना को लेकर सपा हाईकोर्ट जाएगी. निष्पक्ष मतगणना और अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर सपा कोर्ट जाएगी. सपा इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में पिटीशन फाइल करेगी. 

"कुछ राजनीतिक दलों" पर "अफवाह फैलाने" का आरोप लगाते हुए, जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने कहा कि चुनावों में इस्तेमाल की गई सभी ईवीएम सीआरपीएफ के कब्जे वाले स्ट्रांग रूम में सील कर दी गई हैं और सीसीटीवी निगरानी में हैं, जिसे सभी राजनीतिक दल के लोग देख रहे हैं.

उन्होंने कहा, "मंडी स्थित खाद्य गोदाम में बने एक अलग गोदाम से ईवीएम यूपी कॉलेज जा रही थी. गणना कार्य में लगे कर्मचारियों का कल दूसरा प्रशिक्षण है और इन मशीनों का प्रयोग हमेशा व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए किया जाता है."

वहीं समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मीडिया के सामने इस दावे का खंडन किया और कहा, "वाराणसी में हमने एक ट्रक को रोका और दो ट्रक भाग गए. अगर कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं थी, तो ईवीएम वाले दो ट्रक कैसे भाग गए? आप उम्मीदवारों की सहमति के बिना कहीं से भी कोई ईवीएम नहीं ले जा सकते."

उन्होंने कहा, "हमें जानकारी मिल रही थी कि मुख्यमंत्री के एक प्रमुख सचिव जिलाधिकारियों को फोन कर रहे हैं और कह रहे हैं कि 'जहां भी बीजेपी हार रही है, वहां मतगणना धीमी होनी चाहिए. अब जब ईवीएम पकड़ी गई हैं, तो अधिकारी कई बहाने बनाएंगे. पिछले चुनाव में बीजेपी ने 5,000 से कम मतों के अंतर से 47 सीटों पर जीत हासिल की थी."

अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, "वाराणसी में EVM पकड़े जाने का समाचार उप्र की हर विधानसभा को चौकन्ना रहने का संदेश दे रहा है. मतगणना में धांधली की कोशिश को नाकाम करने के लिए सपा-गठबंधन के सभी प्रत्याशी और समर्थक अपने-अपने कैमरों के साथ तैयार रहें. युवा लोकतंत्र व भविष्य की रक्षा के लिए मतगणना में सिपाही बने!

यह भी पढ़ें:
यूपी चुनाव : अखिलेश यादव ने EVM में गड़बड़ी का लगाया आरोप, एग्जिट पोल पर उठाए गंभीर सवाल
UP Election के एग्जिट पोल्स के बीच अखिलेश यादव का बड़ा दावा, बोले- हम बना रहे हैं सरकार  
"PM मोदी के दो नंबर के नेता के बेटे ने क्रिकेट में कैसे एंट्री ली?": अखिलेश यादव ने NDTV से कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

योगी आदित्यनाथ बनाम अखिलेश यादव : क्या है BHU के छात्रों की राय?