विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 08, 2022

''एक्जिट पोल्‍स के लिए पैसा कौन दे रहा है'' : यूपी चुनावों में बीजेपी की जीत के अनुमानों पर बोले अखिलेश यादव

सपा अध्‍यक्ष ने सवाल किया कि क्या वजह है बिना सुरक्षा ईवीएम ले जाए जा रही हैं, अगर ईवीएम को आपको हटाना है तो प्रत्याशी को बताएं? 

Read Time: 4 mins
''एक्जिट पोल्‍स के लिए पैसा कौन दे रहा है'' : यूपी चुनावों में बीजेपी की जीत के अनुमानों पर बोले अखिलेश यादव
लखनऊ:

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी चुनाव के 10 मार्च को आने वाले नतीजों से पहले गंभीर आरोप लगाए हैं. सपा अध्‍यक्ष ने अंतिम चरण में बनारस में ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. सपा प्रमुख ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, 'प्रमुख सचिव का जगह जगह डीएम को फ़ोन करके कह रहे हैं कि जहां बीजेपी हारे वहां काउंटिंग धीरे करें.पिछले चुनाव में 47 सीटें ऐसी हैं जहां 5000 के कम फ़ासले से बीजेपी जीती थी. बनारस में एक गाड़ी पकड़ी गई दो गाड़ियां भाग गई हैं.' उन्‍होंने सवाल किया कि क्या वजह है बिना सुरक्षा ईवीएम ले जाए जा रही हैं, अगर ईवीएम को आपको हटाना है तो प्रत्याशी को बताएं? 

अखिलेश ने कहा, 'मैं नौजवानों से अपील करता हूं कि वोट दिया है तो वोट बचाएं.जो लोग लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं उनमें आक्रोश है. बैलेट के लिए हमने अपने ऐजेंट्स को समझाया है . बनारस साउथ और अयोध्या सपा जीत रही है, यही बीजेपी की घबराहट है. मैं सपा के कार्यकर्ताओं से कहूंगा कि क़ानून व्यवस्था का पालन करें. ' सपा अध्‍यक्ष ने दावा किया कि उनका गठबंधन 300 के पार पहुंचेगा.उन्‍होंने कहा कि बीजेपी हमारे गठबंधन से घबरा गई है. प्रधानमंत्री मोदी घबराकर गली गली घूमे हैं. पहली बार देखा प्रधानमंत्री ज़िलावार रैलियां कर रहे हैं. 

अखिलेश ने आगे कहा, 'ये जो कल एग्ज़िट पोल आए हैं वो परसेप्शन बना रहे हैं कि बीजेपी जीत रही है ताकि ये लोग बेईमानी कर लें. ये लोकतंत्र की आख़िरी लड़ाई है. इसके बाद तो जनता को क्रांति करनी पड़ेगी. मैं सभी पार्टी के लोगों से कहूंगा पत्रकारों को कहूंगा कि लोकतंत्र बचाएं. ये लोकतंत्र के लिए बहुत ख़तरे का समय है. सारे साथी काउंटिंग तक डटे रहे.' चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए उन्‍होंने कहा कि बरेली में नगरपालिका की गाड़ी से तीन सील बक्से पकड़े गए. अब अधिकारी ईवीएम पकड़े जाने पर बहाने बना रहे है.

इस मामले में डीएम के रिएक्‍शन पर अखिलेश ने कहा, 'डीएम क्या होता है ? इस डीएम को मैं भी जानता हूं मैंने ही मुज़फ़्फ़रनगर पोस्टिंग दी थी. ईवीएम को मूव करने से पहले प्रत्याशी को बताएं. ये डीएम बनारस बेईमानी करा रहा है. मुझे चुनाव आयोग पर भरोसा नहीं है. चुनाव आयोग को मामले को देखना चाहिए. उसे  वाराणसी ज़िलाधिकारी पर कार्यवाही करनी चाहिए.' समाजवादी पार्टी प्रमुख ने एक्जिट पोल को लेकर कहा, 'एग्ज़िट पोल के लिए पैसा कौन दे रहा है? क्या चैनलों को ये डेटा मुफ़्त दिया जा रहा है?' उन्‍होंने कहा कि  जहां किसान इतने दिन बैठ सकते हैं तो हम तीन दिन तो बैठ ही सकते हैं. अगर हमें कोर्ट का सहारा लेना पड़ेगा तो लेंगे. कोर्ट से पहले में आपके माध्यम से अपील करता हूं कि लोकतंत्र को बचाने वाले सामने आएं.'

- ये भी पढ़ें -

* Ukraine में Russia के टैंकों पर "Z" लिखे होने का क्या मतलब है?
* "हम आपके गुलाम हैं क्या?" पश्चिमी देशों के 22 राजदूतों की संयुक्त चिट्ठी पर भड़के पाक PM इमरान खान
* 'हम झुकेंगे नहीं': शिवसेना पदाधिकारी के घर आयकर विभाग के छापेमारी पर आदित्य ठाकरे

Poll of Exit Polls : यूपी में BJP की हो सकती है वापसी, नतीजों पर बोले BJP और RLD नेता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;