महाराष्ट्र में आज से खुल जाएंगे रेस्टोरेंट, कई शर्तों के साथ दी गई इजाजत

Maharashtra Unclock: रेस्टोरेंट में क्षमता के 50 फीसदी लोगों को ही बैठने की अनुमति, राज्य सरकार ने SOP जारी किए, जिसका पालन सभी रेस्टोरेंटों को करना होगा

मुंबई:

Maharashtra Coronavirus: महाराष्ट्र में सोमवार से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे. मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में सोमवार से कई शर्तों के साथ रेस्टोरेंटों को खोलने की इजाजत दे दी गई है. हालांकि रेस्टोरेंट में क्षमता के 50 फीसदी लोगों को ही बैठने की अनुमति होगी. राज्य सरकार ने इसके लिए SOP जारी किए हैं, जिसका पालन इन सभी रेस्टोरेंटों को करना होगा. कई होटलों ने कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर दी है.

मुंबई के भायखला इलाके में स्थित उडिपी कृष्ण होटल में सरकार की ओर से जारी SOP के आधार पर तैयारी चल रही है. सोमवार से शुरू होने वाले होटलों में जहां सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा वहीं सैनिटाइजर और तापमान की भी जांच की जाएगी. एक बार फिर से रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति मिलने से रेस्टोरेंट मालिक खुश हैं, लेकिन सरकारी गाइडलाइन का पालन करने के लिए उन्हें पैसे ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं. पहले की तुलना में अब कम कर्मचरियों को काम पर रखा जा रहा है.

उडिपी कृष्ण होटल के मालिक अखिल शेट्टी ने कहा कि हमने स्टाफ में कमी की है. अभी पूरी तरह से 100 फीसदी होटल नहीं चल रहा है, जब बढ़ जाएगा तो सभी लोगों को वापस बुलाया जाएगा. खर्च बढ़ गया है. सैनिटाइजर, तापमान की जांच, ऑक्सीमीटर इन सारी चीजों के लिए खर्च बढ़ गया है.

सोमवार से शुरू होने वाले इन रेस्टोरेंटों के आधार पर कई कर्मचारियों के रोजगार के बारे में निर्णय लिया जाएगा. मुंबई में करीब 20 हजार रेस्टोरेंट हैं. इनमें चार लाख से ज़्यादा कर्मचारी काम करते हैं. लॉकडाउन में कम स्टाफ के साथ काम चलाया जा रहा था. रेस्टोरेंटों के प्रदर्शन के आधार पर आगे का फैसला होगा.


आहार के उपाध्यक्ष निरंजन शेट्टी ने कहा कि एक सामान्य रेस्टोरेंट में कम से कम 20 लोग काम करते हैं. इसके अलावा जहां से दूध, सब्ज़ी या दूसरे खेती से जुड़ा सामान आता है, वे भी इससे जुड़े होते हैं. इसके अलावा काजू, बादाम के व्यवसाय से जुड़े लोग भी हम पर निर्भर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अब तक जहां यह होटल केवल ऑनलाइन ही अपना कारोबार चला रहे थे. हालांकि असल में ज़्यादा आर्डर होटल में बैठकर ही दिए जाते हैं. ऐसे में सोमवार से खुल रहे होटल और रेस्टोरेंट का असर लाखों परिवारों पर पड़ेगा.