पासवान की पहली पुण्यतिथि पर चिराग से मिलने पहुंचे राहुल, राजनाथ और कई अन्य नेता

राहुल गांधी ने इस मौके पर लालू प्रसाद से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. कांग्रेस नेता ने पासवान को श्रद्धांजलि देने और लालू से मुलाकात करने की तस्वीरें साझा की.

पासवान की पहली पुण्यतिथि पर चिराग से मिलने पहुंचे राहुल, राजनाथ और कई अन्य नेता

पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत रामविलास पासवान की पहली पुण्यतिथि पर नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत रामविलास पासवान की पहली पुण्यतिथि पर शुक्रवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके पुत्र एवं लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान से मुलाकात की. राहुल गांधी का यहां पासवान के आवास पर पहुंचना इस मायने में भी अहम माना जा रहा है कि कई विपक्षी दल इन दिनों चिराग से नजदीकी बढ़ाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं.

भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, राजद प्रमुख लालूप्रसाद यादव, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला, कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर तथा कई अन्य नेताओं ने भी रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि अर्पित की.

राहुल गांधी ने इस मौके पर लालू प्रसाद से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. कांग्रेस नेता ने पासवान को श्रद्धांजलि देने और लालू से मुलाकात करने की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘श्री रामविलास पासवान जी की प्रथम पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि. इस अवसर पर लालूप्रसाद यादव जी से भी भेंट हुई. उन्हें स्वस्थ देखकर अच्छा लगा.''
राहुल गांधी और लालू प्रसाद की गर्मजोशी भरी यह मुलाकात इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है कि बिहार विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस और राजद अलग अलग चुनाव लड़ रहे हैं तथा प्रदेश स्तर पर हाल के दिनों में दोनों दलों के नेताओं के बीच कुछ तीखी बयानबाजी भी देखने को मिली है.

चिराग पासवान ने अपने पिता की पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए कहा कि उनके दलगत राजनीति इतर लोगों के साथ रिश्ते थे. उन्होंने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार समेत कई नेताओं ने उन्हें संवेदना संदेश भेजे हैं. चिराग ने कहा कि उनकी पार्टी इस मांग को दोहराती है कि रामविलास पासवान को ‘भारत रत्न' दिया जाना चाहिए. पिछले तीन दशक से रामविलास पासवान का आवास रहे 12 जनपथ पर पहुंचे राहुल गांधी ने चिराग के साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों से भी मुलाकात की.

राहुल गांधी और लालू प्रसाद का चिराग पासवान के यहां पहुंचना इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है कि पिछले कुछ समय से चिराग और भाजपा के बीच दूरियां बढ़ने की चर्चा है. चिराग और उनके चाचा पशुपति पारस के बीच विवाद के बाद लोजपा दो हिस्सों में बंट गई है. लोजपा (रामविलास) का नेतृत्व चिराग और राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी की अगुवाई पशुपति पारस कर रहे हैं. लालू प्रसाद और उनके पुत्र तेजस्वी यादव चिराग से यह आग्रह करते रहे हैं कि वह उनके साथ हाथ मिला लें. बहरहाल, सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी के इस दौरे का राजनीतिक मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए क्योंकि पासवान की पुण्यतिथि पर कई पार्टियों के नेताओं को आमंत्रित किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ेंः



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)