प्रधानमंत्री मोदी सात दिसंबर को गोरखपुर एम्स समेत तीन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गोरखपुर में संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि प्रधानमंत्री मोदी कभी पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए सपना बन चुकी इन तीन बड़ी परियोजनाओं फर्टिलाइजर कारखाने, गोरखपुर एम्स (AIIMS) और आईसीएमआर के जांच केंद्र का आगामी सात दिसंबर को उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी सात दिसंबर को गोरखपुर एम्स समेत तीन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन  

प्रधानमंत्री मोदी सात दिसंबर को 112 एकड़ क्षेत्र में बने एम्स का उद्घाटन करेंगे.

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आगामी सात दिसंबर को गोरखपुर (Gorakhpur) एम्स, फर्टिलाइजर कारखाने और आईसीएमआर के जांच केंद्र का उद्घाटन करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी कभी पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए सपना बन चुकी इन तीन बड़ी परियोजनाओं फर्टिलाइजर कारखाने, गोरखपुर एम्स (AIIMS) और आईसीएमआर के जांच केंद्र का आगामी सात दिसंबर को उद्घाटन करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘गोरखपुर में वर्ष 1990 में फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का एक खाद कारखाना था, जो बंद हो गया था. उसके बाद आई सरकारों ने इसे फिर से खोलने पर ध्यान नहीं दिया जिसके परिणाम स्वरुप क्षेत्र के किसानों के साथ-साथ सामान्य नागरिकों के जीवन पर भी बुरा असर पड़ा. इसे पुनर्जीवित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में खाद कारखाने का शिलान्यास किया और समय सीमा के अंदर यह कारखाना बनकर तैयार है.''

पीएम मोदी 7 दिसंबर को गोरखपुर में 9600 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे

उन्होंने बताया कि हिंदुस्तान उर्वरक के नाम से करीब 600 एकड़ क्षेत्रफल में बने इस कारखाने को मोदी सात दिसंबर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसमें 12 लाख मैट्रिक टन से अधिक यूरिया का उत्पादन किया जाएगा. इससे क्षेत्र के किसानों को तो लाभ होगा, साथ ही साथ रोजगार की संभावनाओं को आगे बढ़ाने में भी इसकी बहुत बड़ी भूमिका होगी. योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी उसी दिन 112 एकड़ क्षेत्र में बने एम्स का भी उद्घाटन करेंगे. वर्ष 2016 में मोदी ने इसका शिलान्यास किया था, यह एम्स कभी बाढ़ और बीमारी के लिए पहचाने जाने वाले पूर्वी उत्तर प्रदेश में चिकित्सा की नई रोशनी पैदा करेगा.

PM मोदी इस माह करेंगे यूपी के कई दौरे, गोरखपुर और बनारस के कार्यक्रम में शामिल होंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी' पुणे की तर्ज पर आईसीएमआर का एक क्षेत्रीय केन्द्र भी गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बनकर तैयार हो चुका है. प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को इसका भी उद्घाटन करेंगे. उन्होंने बताया कि इस केंद्र का शिलान्यास वर्ष 2018 में हुआ था. यह न सिर्फ इंसेफलाइटिस, कालाजार, चिकनगुनिया और डेंगू बल्कि कोविड-19 जैसी महामारी से जुड़े वायरस की भी पहचान करने के साथ-साथ उनके उपचार के लिए अनुसंधान को आगे बढ़ाने इत्यादि का काम भी करेगा.


PM मोदी ने 18 हजार करोड़ की परियोजनाओं की दी सौगात, बोले-उत्तराखंड सर्वोच्‍च प्राथमिकता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)