विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 07, 2022

Elections Poll of Exit Poll Results 2022: पंजाब में AAP बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी, पोल ऑफ एग्जिट पोल के संकेत

Punjab Poll of Exit Polls : तमाम TV चैनलों के एक्ज़िट पोल का औसत निकालकर हम बता रहे हैं कि पंजाब में कांग्रेस की सत्ता बरकरार रहेगी, या आम आदमी पार्टी (AAP) को पहली बार सूबे की गद्दी मिल पाएगी.

Read Time: 6 mins
Elections Poll of Exit Poll Results 2022: पंजाब में AAP बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी, पोल ऑफ एग्जिट पोल के संकेत
Poll of Exit Polls : पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के बाद कई TV चैनल अपने-अपने एक्ज़िट पोल की सहायता से अंदाज़ा लगा रहे हैं कि राज्य में कांग्रेस की सत्ता बनी रहेगी, या AAP को गद्दी हासिल होगी.
नई दिल्ली:

Punjab Assembly Polls 2022 : पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे बड़े दल के तौर पर उभर सकती है. एग्जिट पोल के औसत से इसके संकेत मिल रहे हैं. सभी एग्जिट पोल का औसत यानी पोल ऑफ एग्जिट पोल की बात करें तो आप को पंजाब में 66-67 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बहुमत का आंकड़ा 59 है. कांग्रेस को 25 सीटें मिलने के आसार हैं, जबकि अकाली दल 22 सीटें मिलने के संकेत एग्जिट पोल दे रहे हैं. बीजेपी गठबंधन को 4 सीटें मिल सकती हैं. न्यूज एक्स और पोल स्ट्रैट के अनुसार पंजाब (Punjab Election) में आम आदमी पार्टी को 56 से 61 सीटें मिल सकती हैं. अकाली को 22 से 26 सीटें और कांग्रेस को 24 से 29 और बीजेपी के गठबंधन को 1 से 6 सीटें मिलने के आसार हैं. पंजाब में बहुमत का आंकड़ा 59 का है. पंजाब विधानसभा चुनाव की सभी 117 सीटों पर मतदान 20 फरवरी को खत्म हो चुका है और अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हैं कि बाजी किसके हाथ लगेगी. एग्जिट पोल्स ( Exit Polls)  से इसका कुछ इशारा मिल सकता है.  इस बार चतुष्कोणीय मुकाबला है. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party), कांग्रेस अकेले मैदान में तो बीजेपी (BJP)  कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress) और अकाली दल (Akali Dal) बसपा के साथ गठबंधन में है.

आप का मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित और संगरूर से सांसद भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने कहा है कि हम 80 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहे हैं. बाकी दलों को बैठ कर अपना आकलन करना चाहिए. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Punjab CM Charanjit Singh Channi) से जब यह पूछा गया कि एग्जिट पोल में आप को बढ़त मिलने के संकेत हैं तो उन्होंने कहा, ईवीएम खुलेंगी तो सब अपनेआप सामने आ जाएगा. 

वहीं यूपी में दोबारा बीजेपी को सत्ता मिलने के संकेत दिख रहे हैं. पोल ऑफ एग्जिट पोल के अनुसार, यूपी में भाजपा को 232 सीटें मिल सकती हैं. यूपी में एंटी इनकंबैंसी के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ को दोबारा सत्ता में लाने के लिए पीएम मोदी और बीजेपी के अन्य बड़े नेताओं ने आखिरी चरण तक पूरी ताकत झोंकी थी. 

पंजाब विधानसभा चुनाव में इस बार कांटे का मुकाबला था. अकाली दल एनडीए से नाता तोड़ने के बाद बसपा के साथ चुनाव मैदान में उतरा था. जबकि बीजेपी ने कांग्रेस से अलग होकर नई पार्टी बनाने वाले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. आम आदमी पार्टी पिछले चुनाव में मिली कामयाबी के बाद इस बार सत्ता पाने की उम्मीद लगा रही है. उसने रणनीति के तहत पार्टी सांसद भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था. इसके बाद पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस को भी मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करना पड़ा था. कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिद्धू की दावेदारी के बीच दलित मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम पद का चेहरा घोषित किया था. 

उत्तर प्रदेश (UP), उत्तराखंड (Uttarakhand), पंजाब, गोवा और मणिपुर के का चुनाव  10 फरवरी से शुरू होकर 7 मार्च तक चला. उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को वोटिंग हुई. पंजाब में एक चरण में 20 फरवरी को वोटिंग हुई. मणिपुर में दो चरण में 28 फरवरी और 5 मार्च को वोट डाले गए. सभी राज्यों में मतगणना एक साथ 10 मार्च को होनी है. पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly Election 2022) की 117 सीटों हैं, जहां 20 फरवरी को वोट पड़े थे. पंजाब में अंदरूनी कलह से जूझ रही कांग्रेस के पास सत्ता बचाने की चुनौती है.

पिछले विधानसभा चुनाव 2017 में कांग्रेस ने 117 में से 77 सीटों पर जीत हासिल की थी.  अकाली दल-बीजेपी गठबंधन 18 सीटों पर सिमट गया था .आम आदमी पार्टी 20 सीटें ही मिली थीं. इस बार पंजाब का मुकाबला चतुष्कोणीय है. कांग्रेस को आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली दल और बसपा के गठबंधन और अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस और बीजेपी के गठबंधन से तगड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. 

- ये भी पढ़ें -

* पंजाब में AAP की बल्ले-बल्ले, UP में BJP की वापसी के आसार, देखें - शेष राज्यों में किसे मिलेगी गद्दी?
* एक्जिट पोल के अनुसार, यूपी में फिर खिलने जा रहा 'कमल'
* उत्तराखंड में BJP और कांग्रेस में कांटे की टक्कर

VIDEO: सभी एक्जिट पोल्स में यूपी में बीजेपी को बढ़त, पंजाब में आम आदमी पार्टी आगे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;