विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 07, 2022

Elections Poll of Exit Poll Results 2022: एक्जिट पोल के अनुसार, यूपी में फिर खिलने जा रहा 'कमल'

एक्जिट पोल 2022 के अनुमान के अनुसार, बीजेपी यूपी में जीत दर्ज करने जा रही है.उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सामने आए तीन शुरुआती एक्ज़िट पोल के नतीजे मिल गए हैं, जिनमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 200 से ज़्यादा सीटें मिलती नज़र आ रही हैं.

Read Time: 5 mins

Poll of exit poll 2022 UP के अनुसार, बीजेपी और सहयोगी पार्टी 232 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही हैं

नई दिल्‍ली:

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 7वें चरण के लिए सोमवार को वोटिंग संपन्‍न होने के साथ ही लोगों की नजर अब 10 मार्च को आने वाले चुनाव नतीजों पर टिक गई है. चुनाव में इस बार सत्‍तारूढ़ बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. एक्जिट पोल 2022 के अनुमान के अनुसार, बीजेपी यूपी में जीत दर्ज करने जा रही है.उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सामने आए तीन शुरुआती एक्ज़िट पोल के नतीजे मिल गए हैं, जिनमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 200 से ज़्यादा सीटें मिलती नज़र आ रही हैं. एक्ज़िट पोल के अनुमानों के अनूसार, भगवा पार्टी अपने सहयोगियों के साथ आसानी से बहुमत के लिए जरूरी 202 सीटों के आंकड़े तक पहुंचती दिख रही है.

ईटीजी रिसर्च के एक्जिट पोल के अनुसार, यूपी की 403 सीटों में से बीजेपी और सहयोगी पार्टियां 230 से 245 सीटों पर जीत हासिल करने जा रही है. कांग्रेस को केवल 2 से 6 सीटों और बसपा को 5 से 10 सीटों से ही संतोष करना पड़ेगा. समाजवादी पार्टी को 150 से 165 सीटों पर जीत हासिल होने का अनुमान ईटीजी रिसर्च के एक्जिट पोल्‍स में लगाया गया है. NewsX-Polstrat के एक्जिट पोल में BJP+ (बीजेपी और सहयोगी पार्टियों) को 211 से 225 सीटें मिलती बताई गईं हैं, कांग्रेस को चार से छह और बसपा को 14 से 24 सीटे मिलने का अनुमान लगाया गया है. अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 146 से 160 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. रिपब्लिक टीवी के एक्जिट पोल में बीजेपी+ के खाते में 240, समाजवादी पार्टी + के खाते में 140 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. कांग्रेस के पक्ष में चार और बसपा के पक्ष में 17 सीटें जाने का अनुमान है. एक्जिट पोल्‍स के परिणामों को यदि सही मानें तो प्रियंका गांधी का 'मैं लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का नारा कांग्रेस पार्टी के लिए सीटों के लिहाज से कोइ खास फायदा देता नजर नहीं आ रहा. पोल ऑफ एक्जिट पोल्‍स (तीनों एजेंसियों के एक्जिट पोल का औसत) के अनुसार, बीजेपी और  सहयोगी पार्टी 232 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही हैं, कांग्रेस को 4 और बसपा को 17 सीटों पर सफलता मिलने का अनुमान है जबकि समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी 150 सीटों हासिल कर सकते हैं.

हालांकि एक्जिट पोल्‍स और पोल्‍स ऑफ एक्जिट पोल्‍स को अंतिम परिणाम नहीं माना जा सकता. कई बार यह सामने आया है कि एक्जिट पोल्‍स के नतीजों को झुठलाते हुए वास्‍तविक चुनाव नतीजे इससे अलग रहे हैं.NDTV खुद एक्ज़िट पोल नहीं करता है, बल्कि शेष सभी न्यूज़ चैनलों द्वारा किए जाने वाले एक्ज़िट पोलों का औसत निकालकर अंदाज़ा लगाता है कि किस राज्य में किस दल या गठबंधन को सत्ता मिलने के आसार हैं.बता दें, यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में आज आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र सहित नौ जिलों की कुल 54 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए. आबादी के लिहाज से पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में भी विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. पांचों राज्‍यों के नतीजे 10 मार्च यानी गुरुवार को घोषित होंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;