PM मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को महात्मा गांधी के 3 बंदरों से मिलवाया, कहानी भी सुनाई

भारत के दो दिवसीय दौरे पर आज (सोमवार) गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) का स्वागत रेड कारपेट पर किया गया.

PM मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को महात्मा गांधी के 3 बंदरों से मिलवाया, कहानी भी सुनाई

डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप को बंदरों के बारे में बताते पीएम मोदी.

खास बातें

  • भारत पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • साबरमती आश्रम में ट्रंप ने चलाया चरखा
  • पीएम ने ट्रंप को बापू के बंदरों के बारे में बताया
अहमदाबाद:

भारत के दो दिवसीय दौरे पर आज (सोमवार) गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) का स्वागत रेड कारपेट पर किया गया. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बेहद गर्मजोशी से ट्रंप और उनकी पत्नी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप को गले लगाकर उनका स्वागत किया और मेलानिया से हाथ मिलाया. ट्रंप के साथ उनकी बेटी इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) और 12 सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल भी है. पीएम मोदी और ट्रंप का काफिला अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) पहुंचा. आश्रम में ट्रंप ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) का चरखा चलाया. इसके बाद पीएम मोदी ने उन्हें बापू के तीन बंदरों की प्रतिमा के सामने उनके बारे में भी बताया.

भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की सादगी, विचार और आजादी के अलग-अलग आंदोलनों में उनकी भूमिका की कहानियां तो आपने खूब सुनी होंगी लेकिन क्या आपने उनसे जुड़े तीन बंदरों की कहानी भी सुनी है. बापू के यह बंदर 'बुरा न देखो', 'बुरा न सुनो', 'बुरा न बोलो' के सिद्धांतों को दर्शाते हैं. पीएम मोदी ने ट्रंप और उनकी पत्नी को बंदरों की प्रतिमा दिखाते हुए इसके बारे में बताया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से ऐसे चलवाया 'गांधी जी का चरखा', पत्नी मेलानिया ने किया ऐसा... देखें Video

बताते चलें कि अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान 'एयरफोर्स वन' से सबसे पहले इवांका ट्रंप और उनके पति जेरेड कुशनर बाहर आए. इसके कुछ समय बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप भी विमान से बाहर आए और उन्होंने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. इसके बाद ट्रंप दंपति अमेरिका के राष्ट्रपति की काले रंग की कार 'बीस्ट' में सवार हो गए. राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप का यह पहला आधिकारिक भारत दौरा है.

Trump's Food: बीफ के शौकीन डोनाल्ड ट्रंप को भारत में परोसा जाएगा वेजिटेरियन, इसके पीछे ये है कारण!

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत की यात्रा करने वाले सातवें राष्ट्रपति हैं. ट्रंप से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहावर साल 1959 में भारत की यात्रा पर आए थे. वह भारत आने वाले सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे. इसके बाद साल 1969 में रिचर्ड निक्सन भारत आए थे. साल 1978 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर भारत आए थे. इसके बाद बिल क्लिंटन साल 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में भारत की यात्रा पर आए थे. यह अमेरिकी राष्ट्रपति की 20 साल से ज्यादा समय में पहली भारत यात्रा थी. साल 2006 में जॉर्ज डब्ल्यू. बुश ने भारत का दौरा किया था. ट्रंप से पहले लगातार दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने दो बार भारत की यात्रा की. पहली बार वह साल 2010 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शासनकाल में आए थे. दूसरी बार, साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे.

VIDEO: साबरमती आश्रम पहुंचे ट्रंप दंपति, चरखा चलाकर सूत काता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com