PM आज हिमाचल दौरे पर: 1,000 करोड़ रुपए से ज्यादा लागत वाली पनबिजली परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की अध्यक्षता करेंगे.

PM आज हिमाचल दौरे पर:  1,000 करोड़ रुपए से ज्यादा लागत वाली पनबिजली परियोजनाओं की देंगे सौगात

पीएम मोदी आज करेंगे मंडी में जनसभा को संबोधित

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार के 4 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज राज्य का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी मंडी में एक रैली को संबोधित करेंगे और कुछ परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. साथ ही 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, वो हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की अध्यक्षता करेंगे.

ये भी पढ़ें- बंगाल के पूर्व वित्त मंत्री ने पीएम मोदी से कपड़ों पर जीएसटी की बढ़ी दर वापस लेने की अपील की

पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी ने देश में उपलब्ध संसाधनों की अप्रयुक्त क्षमता का पूरी तरह से उपयोग करने पर लगातार ध्यान केंद्रित किया है और इस संबंध में एक कदम हिमालयी क्षेत्र में पनबिजली क्षमता का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करना है. इस दौरान जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा और जिनका शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे, वे इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम को दर्शाते हैं.

पीएम मोदी करीब तीन दशक से लंबित रेणुकाजी बांध परियोजना की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी के सहकारी संघवाद पर जोर देने के साथ केंद्र द्वारा हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली राज्यों को एक साथ लाने पर परियोजना संभव हो पाई.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड और कश्मीर में भारी बर्फबारी, औली में बिछी बर्फ की चादर- देखें VIDEO

पीएमओ ने कहा कि 40 मेगावाट की परियोजना करीब सात हजार करोड़ रुपये की लागत से बनेगी. ये दिल्ली के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी, जिसे प्रति वर्ष लगभग 50 करोड़ घन मीटर पानी की आपूर्ति मिलेगी. पीएम मोदी लुहरी चरण-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे. दो सौ दस मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा. इससे प्रति वर्ष 75 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा.

एक अन्य परियोजना जिसके लिए वो आधारशिला रखेंगे, वो धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना है. ये हमीरपुर जिले की पहली जलविद्युत परियोजना होगी. छियासठ मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 680 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा. पीएमओ ने कहा कि इससे प्रति वर्ष 30 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा.

कार्यालय ने कहा कि ‘हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट' से लगभग 28,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत के माध्यम से क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

जनसभा को करेंगे संबोधित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री मोदी मंडी के पड्डल मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. बीजेपी राज्य इकाई के अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने दावा किया कि राज्यभर से कम से कम एक लाख लोग रैली में शामिल होंगे. हालांकि, कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी की रैली में शामिल होने के लिए लोगों को इकट्ठा करने के वास्ते सरकारी तंत्र का दुरुपयोग किया जा रहा है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)