Petrol, Diesel Price Today: आज फिर चढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल में फेरबदल नहीं; जानें नया रेट

Petrol, Diesel Prices Today: कच्चे तेल की कीमतों के बीच देश में डीजल के दामों में रविवार को फिर वृद्धि की गई है. इससे पहले, शुक्रवार को डीजल के दाम बढ़ाए गए थे.

Petrol, Diesel Price Today: आज फिर चढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल में फेरबदल नहीं; जानें नया रेट

Petrol Diesel Prices: फिर बढ़े डीजल के दाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में तेजी के बीच ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price Today) रविवार यानी 26 सितंबर को जारी कर दिए. रविवार को डीजल के दाम में एक बार फिर वृद्धि की गई है. डीजल में 25 से 27 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया. इससे पहले, शुक्रवार को डीजल के दाम 20 से 22 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर पर जबकि डीजल 25 पैसे बढ़कर 89.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल का दाम 107.26 रुपये/लीटर पर ही है जबकि डीजल बढ़त के साथ  96.68 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 101.62 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 92.17 रुपये लीटर हो गया है. चेन्नई में पेट्रोल 98.96 रुपये और डीजल 93.69 रुपये प्रति लीटर है.

सितंबर महीने में पेट्रोल और डीजल के दाम दो बार (1 और 5 सितंबर) घटाए गए. इस दौरान दोनों बार 15-15 पैसे की कटौती की गई. हालांकि, डीजल की कीमत में 24 और 26 सितंबर को वृद्धि की गई.   

इस बीच, शुक्रवार को ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.25 प्रतिशत बढ़कर 77.44 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. कहा जा रहा है कि वैश्विक उत्पादन में व्यवधान के कारण एनर्जी कंपनियों को इन्वेंटरी से भारी मात्रा में कच्चा तेल निकालने पर मजबूर किया है. 

 घरेलू तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के भाव और रुपये के उतार-चढ़ाव समेत अन्य वैश्विक कारकों को ध्यान में रखकर घरेलू बाजार में पेट्रोल और ईंधन कीमतें दैनिक आधार पर तय करती हैं. देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से लागू होती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. 

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

- - ये भी पढ़ें - -
* दोस्तो, अच्छी सैलरी और अच्छी नौकरी के दिन चले गए
* पेट्रोल भरवाने के बाद शख्स ने कर डाली ऐसी हरकत, लोग बोले- इतनी बचत भी अच्छी नहीं है भाई - देखें Video
* गलत साइड से पेट्रोल लेने पहुंचे शख्स से कहासुनी के बाद हुई मारपीट, तोड़ फोड़ का वीडियो वायरल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर सिद्धारमैया समेत कई नेताओं ने किया प्रदर्शन