संसद मॉनसून सत्र Updates: पेगासस मु्द्दे पर विपक्ष का हंगामा जारी, राज्‍यसभा की कार्यवाही बुधवार तक स्‍थगित

मंगलवार को आज सुबह 11 बजे जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो पेगासस मुद्दे को लेकर विपक्ष के सदस्‍यों ने हंगामा शुरू कर दिया.

संसद मॉनसून सत्र Updates: पेगासस मु्द्दे पर विपक्ष का हंगामा जारी, राज्‍यसभा की कार्यवाही बुधवार तक स्‍थगित

पेगासस मु्द्दे पर संसद की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Parliament Monsoon Session Update: संसद का मॉनसून सत्र (Monsoon Session) में विपक्षी सांसदों का हंगामा थमने का नाम नहीं रहा है. मंगलवार को आज सुबह 11 बजे जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो पेगासस मुद्दे को लेकर विपक्ष के सदस्‍यों ने हंगामा शुरू कर दिया जिसके कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी. इसके बाद भी हंगामा जारी रहने के चलते राज्‍यसभा की कार्यवाही 3 बजे और फिर 4 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी. हंगामा इसके बाद भी नहीं थमा तो कार्यवाही बुधवार सुबह तक स्‍थगित करनी पड़ी .मंगलवार को राज्‍यसभा की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई, कुछ विपक्षी सांसद ने तख्तियां लेकर सदन के गर्भगृह में प्रवेश किया और पेगासस जासूसी मुद्दे को लेकर नारेबाजी की. इस पर राज्‍यसभा के चेयरमैन ने कहा कि आपको सदन को चलने देना चाहिए, इस तरह से विरोध करना उचित नहीं है. लोकसभा की कार्यवाही भी हंगामे की वजह से  पहले 11.45 और फिर दोपहर 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी. बाद में भी कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी.

राज्‍यसभा की कार्यवाही बार-बार स्‍थगित होने से सभापति नाराज, कहा-हंगामा कर रहे सांसद आत्‍मनिरीक्षण करें

हंगामे की वजह से उच्च सदन यानी राज्‍यसभा में आज भी शून्यकाल नहीं हो पाया. बैठक शुरू होने पर सदन ने अपने पूर्व सदस्य वसीम अहमद, मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ और जाम्बिया के प्रथम राष्‍ट्रपति तथा संस्‍थापक डॉक्‍टर केनेथ कोंडा को श्रद्धांजलि दी.आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाने के बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने शून्यकाल के तहत भाजपा सदस्य सुशील कुमार मोदी का नाम पुकारा और उनसे उनका मुद्दा उठाने के लिए कहा. सुशील कुमार मोदी ने अपनी बात कहने का प्रयास किया लेकिन इसी दौरान कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने अलग अलग मुद्दों को लेकर हंगामा शुरू कर दिया. कुछ सदस्य आसन के समक्ष भी आ गए.

लोकसभा की कार्यवाही बार-बार बाधित होने पर विपक्षी सांसदों पर बरसे स्‍पीकर, बोले-नारेबाजी का कॉम्पेटीशन..


सभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शून्यकाल चलने देने का आग्रह किया. इसके बाद भी सदन में शोरगुल जारी रहने पर उन्होंने अप्रसन्नता जतायी और कहा कि सदस्यों को उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस हंगामे से अन्य चीजों के अलावा देशहित को भी नुकसान पहुंच रहा है. उन्होंने हंगामा कर रहे सदस्यों से अपने रवैये पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया.उन्होंने सदस्यों से शांत रहने और शून्यकाल चलने देने की अपील की लेकिन सदन में व्यवस्था नहीं बनी और उन्होंने 11 बज कर करीब दस मिनट पर बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को पहले 11: 45 बजे और फिर दो बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी. कार्यवाही स्थगित करने से पहले स्पीकर ओम बिरला ने हंगामा करने वालों के प्रति सख्त रुख दिखाया. उन्‍होंने कहा कि सरकार जवाब देना चाहती है, आप जवाब चाहते हैं तो अपनी जगह पर जाएं. स्‍पीकर ने कहा कि आप नारेबाजी कर जवाब मांगते हैं फिर जवाब सुनते भी नहीं, यह उचित नहीं है. जनता ने आपको सदन में उनके मुद्दे और समस्याएं उठाने के लिए भेजा है लेकिन जनता के अभाव सामने लाने की जगह आप नारेबाजी और हंगामा कर रहे हैं.हंगामे और नारेबाजी से सदन की गरिमा को गिरा रहे हैं. हंगामा करने वाले सदस्यों का यह आचरण उचित नहीं है.