आज से संसद का कामकाज अपने सामान्य समय पर होगा, पुराने समय पर ही होगी बैठक

कोविड-19 परिस्थितियों के बाद नई व्यवस्था के तहत राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से और लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से शुरू होती थी. 

आज से संसद का कामकाज अपने सामान्य समय पर होगा, पुराने समय पर ही होगी बैठक

संसद का कामकाज आज से अपने सामान्य समय पर होगा

नई दिल्ली:

संसद का कामकाज (Parliament function) आज से अपने सामान्य समय पर होगा जैसे कोरोना (Corona Pandemic) आने से पहले होता था. बता दें कि Covid-19 महामारी के मद्देनजर पिछले सत्र और वर्तमान सत्र के पहले चरण में संसद के दोनों सदनों की बैठक के समय में परिवर्तन किया गया था. यह पाबंदी आज से खत्म हो जाएगी और दोनों सदनों की कार्यवाही सामान्य तरीके से चलेगी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन की कार्यवाही मंगलवार से अपने सामान्य समयानुसार सुबह 11 बजे शुरू होगी. बिरला ने लोकसभा में कहा कि मंगलवार से सदन की बैठक शाम चार बजे की बजाय सुबह 11 बजे से होगी. 

Read Also: तय समय से 14 दिन पहले ही समाप्त हो सकता है संसद का बजट सत्र: सूत्र

वहीं राज्यसभा में पीठासीन अध्यक्ष वंदना चव्हाण ने सोमवार को राज्यसभा में घोषणा की कि उन्हें सदन को यह सूचित करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि मंगलवार से सदन की बैठक सुबह 11 बजे से शाम छह बजे तक चलेगी. उन्होंने कहा कि सभापति एम वेंकैया नायडू ने विभिन्न दलों के सदस्यों की मांग को देखते हुए सदन की बैठक के समय में परिवर्तन के लिए अनुमति दे दी है. उन्होंने यह भी कहा कि कल से सदन के सदस्य राज्यसभा कक्ष और गैलरी में दूरी बनाते हुए बैठेंगे. उन्होंने कहा कि बैठने की व्यवस्था के बारे में सदस्यों को बाद में जानकारी दी जाएगी. 

Read Also: MPs के दिल्ली में होने के बावजूद संसद से नदारद रहने पर वेंकैया नायडू ने जताई हैरानी, कही ये बातें


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बदली हुई व्यवस्था के तहत सदन के सदस्य लोकसभा और राज्यसभा कक्षों के अलावा विभिन्न गैलरी में बैठते थे. इस व्यवस्था के तहत राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से और लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से शुरू होती थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इनपुट एजेंसी भाषा से भी