कश्मीर के पहलगाम में माइनस दो डिग्री रिकॉर्ड किया गया तापमान, राजस्थान का चुरू भी ठिठुरा

वहीं राजस्थान में मंगलवार की रात चुरू सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी दौरान हनुमानगढ़ के संगरिया में रात का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री दर्ज किया गया.

कश्मीर के पहलगाम में माइनस दो डिग्री रिकॉर्ड किया गया तापमान, राजस्थान का चुरू भी ठिठुरा

जम्मू-कश्मीर में लगातार ठंड की ठिठुरन बढ़ती जा रही है....

नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी (Kashmir Coldest Place) में रात को तापमान में बढ़ोतरी दर्ज किए जाने के साथ ही एक सप्ताह से अधिक समय बाद बुधवार को श्रीनगर में तापमान जमाव बिंदु से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घाटी में पिछले एक सप्ताह से तापमान जमाव बिंदु के नीचे था, जिसके कारण समय से पहले ही यहां मौसम काफी सर्द हो गया. उन्होंने बताया कि श्रीनगर में मंगलवार की रात तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि वहां सोमवार की रात तापमान शून्य से नीचे 2.3 डिग्री सेल्सियस था. पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा. उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान शून्य से कम 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में तापमान शून्य से नीचे 0.6 डिग्री सेल्सियस और कोकेरनाग में तापमान शून्य से नीचे 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने इस महीने के अंत तक मौसम के शुष्क रहने का अनुमान लगाया है हालांकि, 25 नवंबर को उत्तर कश्मीर के दूरस्थ इलाकों में बर्फबारी होने की 40 से 50 प्रतिशत संभावना है. गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का ''चिल्लई कलां'' का दौर 21 दिसंबर से शुरू होगा। इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है.

राजस्थान के चुरू में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस पर
वहीं राजस्थान में मंगलवार की रात चुरू सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, इसी दौरान हनुमानगढ़ के संगरिया में रात का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राज्य के अलवर, सीकर, नागौर और गंगानगर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8. 4 डिग्री, 8.5 डिग्री, 9.5 डिग्री और 9.8 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के बाकी इलाकों में रात का तापमान 10 से 16 डिग्री के बीच रहा.
विभाग के अनुसार, कुछ क्षेत्रों में रात के तापमान में पिछले दिन की तुलना में मामूली वृद्धि हुई है. अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति समान रहेगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com