ओडिशा पंचायत चुनाव में नवीन पटनायक के BJD का वर्चस्‍व, 100 सीटें भी नहीं जीत पाईं बीजेपी, कांग्रेस

अभी तक के घोषित परिणाम के अनुसार, बीजद ने इससे पहले 2017 में हुए पंचायत चुनाव में अपने प्रदर्शन की तुलना में 267 अधिक सीट जीती हैं जबकि भाजपा ने पिछले चुनाव के मुकाबले 2022 में 255 सीट गंवाईं.

ओडिशा पंचायत चुनाव में नवीन पटनायक के BJD का वर्चस्‍व, 100 सीटें भी नहीं जीत पाईं बीजेपी, कांग्रेस

नवीन पटनायक के बीजू जनता दल (बीजद) ने अब तक जिला परिषद की 743 सीटें जीती हैं

भुवनेश्वर:

Odisha Panchayat polls: ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) ने जिला परिषद की उन 829 सीट में से 743 सीट पर जीत हासिल कर ली है जिनके परिणाम की घोषणा कर दी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी.अभी तक घोषित परिणाम के अनुसार, नवीन पटनायक के बीजद ने जिला परिषद की 87.20 प्रतिशत सीट पर कब्जा कर लिया है.आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि SEC ने जिला परिषद की कुल 852 सीट में से 829 पर मतगणना पूरी कर ली है जबकि शेष सीट पर मतगणना जारी है और दिन में सभी परिणामों की घोषणा कर दिए जाने की संभावना है.बीजद ने 743 सीट जीती हैं, वहीं उसकी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (BJP) केवल 42 सीट हासिल करने में सफल रही जबकि कांग्रेस मात्र 37 सीट जीत पाई. निर्दलीय उम्मीदवारों ने तीन सीट पर जीत हासिल की जबकि अन्य को चार सीट मिलीं.

अभी तक के घोषित परिणाम के अनुसार, बीजद ने इससे पहले 2017 में हुए पंचायत चुनाव में अपने प्रदर्शन की तुलना में 267 अधिक सीट जीती हैं जबकि भाजपा ने पिछले चुनाव के मुकाबले 2022 में 255 सीट गंवाई. भगवा दल ने 2017 में 297 सीट जीती थीं और इस बार पार्टी अबतक मात्र 42 सीट ही जीत पाई.कांग्रेस ने 2017 में जिला परिषद की 60 सीट अपने नाम की थीं, लेकिन इस बार वह फिलहाल केवल 37 सीट तक सिमट कर रह गई. निर्दलीय उम्मीदवारों और अन्य ने 2017 में 17 सीट जीतीं थीं, लेकिन इस बार वे सात सीट पर ही जीत हासिल कर पाए.इस शानदार जीत के साथ राज्य में सत्तारूढ़ दल ओडिशा के सभी 30 जिलों में परिषद बनाने के लिए तैयार है. पिछली बार भाजपा ने आठ जिलों में परिषद बनाई थी.

राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा 10 जिलों में कोई जिला परिषद सीट नहीं जीत पाई, तो कांग्रेस 18 जिलों में खाता नहीं खोल पाई.भाजपा भद्रक, देवगढ़, जगतसिंहपुर, जाजपुर, झारसुगुड़ा, कोरापुट, मलकानगिरी, मयूरभंज, नबरंगपुर और रायगढ़ जिलों में जिला परिषद की कोई भी सीट नहीं जीत सकी. कांग्रेस अंगुल, बरगढ़, भद्रक, बौद्ध, कटक, देवगढ़, ढेंकनाल, गंजम, जाजपुर, झारसुगुड़ा, केंद्रपाड़ा, क्योंझर, खुर्दा, मयूरभंज, नयागढ़, पुरी, संबलपुर और सुंदरगढ़ में कोई सीट नहीं जीत पाई.ओडिशा में पंचायत चुनाव के लिए पांच चरणों में 16 फरवरी, 18 फरवरी, 20 फरवरी, 22 फरवरी और 24 फरवरी को मतदान हुआ था और मतगणना 26 फरवरी, 27 फरवरी और 28 फरवरी को की गई. आयोग के अधिकारी ने बताया कि कुछ स्थानों पर फिर से मतगणना होने के कारण वहां वोट की गिनती अभी जारी है.

- ये भी पढ़ें -

* विवादों में फंसे BharatPe के फाउंडर अशनीर ग्रोवर ने दिया इस्तीफा
* यूक्रेन में फंसे भारतीयों को तेजी से निकालने में अब वायुसेना भी जुटेगी, पीएम मोदी ने दिए निर्देश
* शार्प शूटरों और दिल्ली पुलिस के बीच जबर्दस्त मुठभेड़, गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा बाहरी उत्तरी जिला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच अर्थव्यवस्था पर असर, लोगों को जरूरी सामान की हो रही किल्लत



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)