मिजोरम में कोविड से कोहराम, एक महीने में 15% हुई पॉजिटिविटी रेट, राजधानी आइजोल में 65% केस

Mizoram Covid-19 Cases: केंद्रीय दल आज राज्य के सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ डिजिटल माध्यम से एक समीक्षा बैठक करेगा. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की महामारी विज्ञान विशेषज्ञ डॉ विनीता गुप्ता की अध्यक्षता वाला दल बृहस्पतिवार को भारत-म्यांमा सीमा पर स्थित चम्पाई का दौरा भी करेगा जहां पड़ोसी देश से आए हजारों शरणार्थी रह रहे हैं.

मिजोरम में कोविड से कोहराम, एक महीने में 15% हुई पॉजिटिविटी रेट, राजधानी आइजोल में 65% केस

Coronavirus Cases in Mizoram मिजोरम में अब तक कोविड संक्रमण के 1,01,327 मामले सामने आ चुके हैं. (फाइल फोटो)

गुवाहाटी:

पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम (Mizoram) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल मामलों की संख्या एक लाख को पार कर चुकी है. राज्य की राजधानी आइजोल में ही कुल केस के 65 प्रतिशत मामले सामने आए हैं. मिजोरम की 11 लाख आबादी का 9 प्रतिशत हिस्सा पहले ही कोविड से संक्रमित हो चुका है, अब वहां संक्रमण की तेज रफ्तार ने चुनौतियां बढ़ा दी हैं. इस बीच, केंद्र सरकार ने मिजोरम की मदद और केस स्टडी के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेजी है.

राज्य में फिलहाल 15 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं. मिजोरम की 84 प्रतिशत रिकवरी दर देश में सबसे कम है. राज्य में पॉजिटिविटी रेट 2 महीने में 15 प्रतिशत से भी अधिक दर्ज की गई है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि छोटे पूर्वोत्तर राज्य, मिजोरम ने बुधवार को कोविड के एक लाख के आंकड़े को पार कर लिया है. एक दिन में वहां 1,471 नए लोग वायरस से संक्रमित पाए गए. मिजोरम सरकार के सूत्रों के अनुसार, अब तक 1,01,327 लोग कोविड -19 से संक्रमित पाए गए हैं. 

यदि बच्चे कोरोना वायरस के संपर्क में आ जाएं, लेकिन लक्षण न हों, तब चिंता की बात नहीं : विशेषज्ञ

केंद्रीय दल आज राज्य के सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ डिजिटल माध्यम से एक समीक्षा बैठक करेगा. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की महामारी विज्ञान विशेषज्ञ डॉ विनीता गुप्ता की अध्यक्षता वाला दल बृहस्पतिवार को भारत-म्यांमा सीमा पर स्थित चम्पाई का दौरा भी करेगा जहां पड़ोसी देश से आए हजारों शरणार्थी रह रहे हैं.

कोरोना के मामलों में केरल बना चिंता का कारण, 24 घंटों में 12616 नए केस, 134 लोगों की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच, मिजोरम में कोविड-19 से चार और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 335 पर पहुंच गई है. राज्य में अब तक संक्रमण के 1,01,327 मामले सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि नए मामले सामने आने के बाद प्रति एक हजार लोगों पर कम से कम 92 लोग कोविड से संक्रमित हो चुके हैं. राज्य में अभी 16,005 मरीज उपचाराधीन हैं और अब तक 84,987 लोग ठीक हो चुके हैं.