विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 24, 2021

दिसंबर में आ सकती है COVID-19 की माइल्ड तीसरी लहर: महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्री

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी की तीसरी लहर दिसंबर में आ सकती है, लेकिन इसका प्रभाव हल्का होगा. उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के दौरान मेडिकल ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की जरूरत नहीं होगी.

Read Time: 3 mins
दिसंबर में आ सकती है COVID-19 की माइल्ड तीसरी लहर: महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्री
महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्री ने कहा दिसंबर में आ सकती है COVID-19 की माइल्ड तीसरी लहर
मुंबई:

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी की तीसरी लहर दिसंबर में आ सकती है, लेकिन इसका प्रभाव हल्का होगा. एक न्यूज चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के दौरान मेडिकल ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की जरूरत नहीं होगी. उन्होंने कहा, "तीसरी लहर माइल्ड रहने की उम्मीद हे और साथ ही उस समय मेडिकल ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी." वर्तमान COVID-19 परिदृश्य के बारे में बोलते हुए, टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में 80 प्रतिशत नागरिकों को टीका लगाया जा चुका है, संक्रमण का स्तर और मृत्यु दर वर्तमान में कम है. स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा  कि महाराष्ट्र में मंगलवार से पहले 24 घंटों में 766 COVID-19 संक्रमण और 19 मौत दर्ज की गई थीं. यहां तक कि राज्य में सक्रिय मामले लगातार तीसरे दिन 10000 से नीचे रहे. महाराष्ट्र में मंगलवार तक COVID-19 मामलों की संख्या 66,31,297 थी.

Coronavirus India Updates: आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 264, ओडिशा में 288 नए मामले

टोपे ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी की पहली लहर सितंबर 2020 में और दूसरी अप्रैल 2021 में आई थी. टोपे ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडावी से मुलाकात कर स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स, वरिष्ठ नागरिकों और कमजोर वर्गों के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज देने के लिए केंद्र की मंजूरी की मांग की थी और कोरोनावायरस के खिलाफ 12 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को टीका लगाने की मांग की थी.

टोपे ने आगे कहा, "मंडावी ने कहा कि वह आईसीएमआर के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे और फिर बताएंगे." एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने मंगलवार को कहा था कि कोविड की पहली दो लहरों की तुलना में उतनी ही तीव्रता वाली तीसरी लहर आने की संभावना नहीं है, क्योंकि इस समय घट रहे मामलों से यह पता चलता है कि टीके अभी भी वायरस से बचाव कर रहे हैं और अभी के लिए बूस्टर डोज की कोई जरूरत नहीं है. 

तीसरी लहर आने की संभावना नहीं, कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज की फिलहाल जरूरत नहीं: AIIMS चीफ

चिकित्सा विशेषज्ञों ने भी कहा था कि तीसरी लहर दूसरी लहर की तरह विनाशकारी होने की संभावना नहीं है, हालांकि मामलों में वृद्धि हो सकती है, दिसंबर से फरवरी तक ऐसा हो सकता है लेकिन इसका प्रभाव मामूली रहेगा.

महाराष्ट्र में करीब एक प्रतिशत वैक्सीन की हुई बर्बादी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;