मेहुल चोकसी को भारत लाने की कोशिशों को झटका, डोमिनिका के हाईकोर्ट की 'शर्त' बन सकती है बाधा : मीडिया रिपोर्ट

पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांटेड Mehul Choksi को वापस लाने के भारतीय प्रयासों के लिए डोमिनिका हाईकोर्ट  का आदेश एक बड़ा झटका माना जा रहा है. 

मेहुल चोकसी को भारत लाने की कोशिशों को झटका, डोमिनिका के हाईकोर्ट की 'शर्त' बन सकती है बाधा : मीडिया रिपोर्ट

Mehul Choksi के मामले में डोमिनिका हाईकोर्ट में सुनवाई हुई

नई दिल्ली:

Mehul Choksi: डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के आरोपों में सुनवाई का सामना करने के लिए भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi)  डोमनिका ‘‘सिर्फ'' तभी आएगा जब डॉक्टर उसे सुनवाई में शामिल होने के लिए ‘‘स्वस्थ होने का प्रमाणपत्र'' दे देंगे. मीडिया ने डोमिनिका हाईकोर्ट (Dominica High Court) से चोकसी को मिली जमानत की शर्तों का हवाला देते हुए यह खबर दी. कैरेबियाई देश से चोकसी को वापस लाने के भारतीय प्रयासों को बड़ा झटका देते हुए डोमिनिका हाईकोर्ट  के न्यायाधीश बर्नी स्टीफेंसन ने उद्योगपति को एंटीगुआ एवं बारबुडा लौटने की इजाजत दे दी, जहां वह माउंट सेंट जॉन्स मेडिकल सेंटर में तंत्रिकारोग विशेषज्ञ हेडेन ओसबोर्न से चिकित्सकीय परामर्श ले सकेगा. चोकसी 2018 से एंटीगुआ एवं बारबुडा के नागरिक के तौर पर रह रहा है. डोमिनिका न्यूज ऑनलाइन ने यह खबर दी. हाईकोर्ट  ने यह भी आदेश दिया कि चोकसी को उपचार में शामिल विशेषज्ञ और एंटीगुआ में अपने पते में किसी तरह के बदलाव के बारे में अदालत को सूचित करना होगा. पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित चोकसी को वापस लाने के भारतीय प्रयासों के लिए डोमिनिका हाईकोर्ट  का आदेश एक बड़ा झटका (setback to Indian efforts) माना जा रहा है. 

फ्रॉड के आरोपियों विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी की करोडों की संपत्ति बैंकों को स्थानांतरित

वेबसाइट की खबर के अनुसार, न्यायाधीश ने कहा कि चोकसी तभी डोमिनिका लौटेगा जब कोई डॉक्टर प्रमाणित करेगा कि वह मुकदमे के लिए फिट है.चोकसी ने स्थानीय पुलिस द्वारा डोमिनिका में अवैध प्रवेश के मामले में और वहां के एक मंत्री के उसे प्रतिबंधित अप्रवासी घोषित करने के फैसले की न्यायिक समीक्षा का अनुरोध किया है. मामले में अब सुनवाई 26 जनवरी, 2022 तक के लिए टाल दी गई है. खबर में कहा गया है कि डोमिनिका में कथित अवैध प्रवेश को लेकर एक मजिस्ट्रेट के समक्ष जारी सुनवाई भी स्थगित कर दी गई.हाईकोर्ट  ने यह भी आदेश दिया कि लौटने के बाद उसे डोमिनिका में अपने पते के बारे में अदालत को सूचित करना होगा और 48 घंटों के भीतर उनकी जमानत की समीक्षा की जाएगी.जमानत की सुनवाई तब हुई जब वकीलों ने अदालत को उसके बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में सूचित किया. डॉक्टरों ने उसे तंत्रिकारोग विशेषज्ञों द्वारा उसकी चिकित्सा स्थिति की तत्काल समीक्षा करने की सलाह दी है.

खाद्य तेल के दामों में लगातार इजाफे पर राहुल गांधी का कटाक्ष, 'खाया भी मित्रों को खिलाया भी, बस..'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डोमिनिका के प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल के डॉक्टर येरांडी गाले गुटिरेज और रेने गिल्बर्ट वेरानेस द्वारा हस्ताक्षरित 29 जून की सीटी स्कैन रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘सेवाएं वर्तमान में द्वीप पर उपलब्ध नहीं हैं.''पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित चोकसी को वापस लाने के भारतीय प्रयासों के लिए डोमिनिका हाईकोर्ट  का आदेश एक बड़ा झटका है. चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया था कि एंटीगुआ और बारबुडा से भारतीय मूल के पुरुषों और बारबरा जाबेरिका नाम की एक रहस्यमयी महिला द्वारा रची गई साजिश में उसका अपहरण कर लिया गया था, जिसने पिछले छह महीनों के दौरान उससे दोस्ती की थी.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)