महाराष्ट्र सरकार ने 25 अक्टूबर से जिम और फिटनेस सेंटर खोलने की दी अनुमति

ठाकरे ने कहा राज्य सरकार COVID-19 प्रतिबंध हटाने पर धीमी गति से चल रही थी क्योंकि कोई गुंजाइश नहीं रहनी चाहिए.

महाराष्ट्र सरकार ने 25 अक्टूबर से जिम और फिटनेस सेंटर खोलने की दी अनुमति

मुंबई:

महाराष्ट्र सरकार ने 25 अक्टूबर से हिंदू त्यौहार दशहरा के अवसर पर व्यायामशालाओं और फिटनेस सेंटरों को फिर से खोलने की अनुमति दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज राज्य के विभिन्न जिम और फिटनेस सेंटर के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की और उनकी सेवाओं के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया निर्धारित की. वर्चुअल मीटिंग के दौरान COVID-19 के निवारक उपायों पर चर्चा की गई. 

हालांकि, इन केंद्रों पर स्टीम बाथ, सौना, ज़ुम्बा और योग जैसी गतिविधियां बंद रहेंगी.मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यायामशालाएं और फिटनेस सेंटर नागरिकों के कल्याण के लिए हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि कोई वायरस फैल न जाए.

ठाकरे ने कहा राज्य सरकार COVID-19 प्रतिबंध हटाने पर धीमी गति से चल रही थी क्योंकि कोई गुंजाइश नहीं रहनी चाहिए.  मुख्यमंत्री ने कहा, "सुरक्षा उपाय जैसे कि हर घंटे परिसर कीटाणुरहित करना, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजेशन और मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा, प्रशिक्षकों और कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच नियमित रूप से की जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने उद्धव ठाकरे को सीएम पद से हटाने और महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की अर्जी ठुकराई

राज्य सरकार ने पहले निम्नलिखित सामाजिक-दूरी और स्वच्छता प्रोटोकॉल के तहत व्यायाम और जिम्नास्टिक के लिए बाहरी केंद्रों को 5 अगस्त से कार्य करने की अनुमति दी थी,

केंद्र ने जुलाई में एक नोटिस जारी किया था जिसमें देश के सभी व्यायामशालाओं और योग संस्थानों को 5 अगस्त से फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी, लेकिन कई राज्यों और शहरों ने COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण उन्हें बंद रखा था.राज्य में जिम के मालिक लॉकडाउन के कारण आर्थिक रूप से प्रभावित होने के बाद अपने केंद्रों को खोलने के लिए कई हफ्तों से सरकार से मांग कर रहे हैं. 

महाराष्ट्र में आज कोरोना के 10,259 नए मामले दर्ज सामने आए, राज्य में अब तक कोरोना के कुल 15,86,321 केस हो चुके हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार राज्य में 250 मरीजों की मौत के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या 41,965 हो गई. (पीटीआई इनपुट के साथ)

महाराष्ट्र में मिशन बिगेन अगेन के तहत कई गतिविधियों की मिली छूट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com