केरल विधानसभा में हंगामा, राज्यपाल बोले- शांत बैठें या सदन से बाहर चले जाएं

केरल विधानसभा में हंगामा, राज्यपाल बोले- शांत बैठें या सदन से बाहर चले जाएं

राज्यपाल पी सदाशिवम (फाइल फोटो)

तिरूवनंतपुरम:

केरल विधानसभा के सत्र की शुरुआत शुक्रवार को हंगामे के साथ हुई। जहां एलडीएफ ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और तख्तियां दिखाईं, जिसके चलते राज्यपाल पी सदाशिवम को इन लोगों से कहना पड़ा कि ‘या तो शांति से बैठें या फिर सदन से बाहर चले जाएं।’

सत्र की शुरुआत में जैसे ही राज्यपाल ने अपना परंपरागत संबोधन शुरू किया। विपक्षी नेता वीएस अच्युतानंदन खड़े हो गए और उन्होंने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार में पूरी तरह डूबी हुई है। माकपा के वरिष्ठ नेता चाहते थे कि राज्यपाल राज्य में कथित बार घोटाले और सौर घोटाले के मामले के बीच इस मुद्दे पर हस्तक्षेप करें।

इस पर राज्यपाल ने कहा कि आपने लोकतांत्रिक विरोध प्रदर्शन करके अपनी बात उठाई है। आप इस सरकार का विरोध कर रहे हैं। यह काफी है। आपको मुझे मेरे संवैधानिक कर्तव्य का निवर्हन करने देना चाहिए। मैं आपकी हर आपत्ति पर गौर कर रहा हूं।

जब राज्यपाल ने अपना संबोधन जारी रखा तो विपक्षी सदस्य खड़े हो गए। उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते मुख्यमंत्री ओमन चांडी और उनके मंत्रियों के इस्तीफे की मांग करने वाली तख्तियां और बैनर सदन में दिखाए। सदन में माकपा के उपनेता कोडियेरी बालकृष्णन के खड़े होने पर राज्यपाल ने कहा कि यह आपके साथ भी हो सकता है।

अगर आपके पास विरोध प्रदर्शन का अधिकार है तो मैं भी संबोधन देने के संवैधानिक कर्तव्य से बंधा हुआ हूं। बेहतर होगा कि आप शांति से बैठें या फिर सदन छोड़कर चले जाएं। राज्यपाल ने कहा कि मैं जानता हूं कि आपका प्रदर्शन मेरे खिलाफ नहीं बल्कि सरकार के खिलाफ है। पूरा देश आपको देख रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोग आपकी आपत्तियों पर गौर कर रहे हैं। आपने अपनी बात कह ली है और मैंने भी उस पर गौर कर लिया है, लेकिन प्रदर्शन कर रहे एलडीएफ सदस्य इसके बाद सदन छोड़कर चले गए। विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी की और बैनर लहराए, जिनपर लिखा था कि हम दागदार मंत्रालय की नीति नहीं चाहते। राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। ऐसे में केरल की 13वीं विधानसभा के इस अंतिम सत्र की यह 14 दिन की बैठक राजनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण है।