कर्नाटक सरकार ने डीजल के दाम ₹19 घटाए, भाजपा ने विपक्ष को लिया आड़े हाथ

कर्नाटक के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि राज्य में डीजल अब 19 रुपये सस्ता हो गया है.

कर्नाटक सरकार ने डीजल के दाम ₹19 घटाए, भाजपा ने विपक्ष को लिया आड़े हाथ

कर्नाटक में डीजल अब 19 रुपये सस्ता हो गया है. (फाइल फोटो)

बेंगलुरु:

भाजपा शासित राज्यों में कर्नाटक ने इस दिवाली पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सबसे ज्यादा कटौती की है. केंद्र के साथ कर्नाटक सरकार के इस फैसले से विशेष रूप से वाणिज्यिक ट्रांसपोर्टरों को बड़ी राहत मिली है. वाणिज्यिक ट्रांसपोर्टर लंबी दूरी की माल ढुलाई के लिए डीजल से चलने वाले ऑटोमोबाइल पर निर्भर हैं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि राज्य में डीजल अब 19 रुपये सस्ता हो गया है.

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि राज्य द्वारा डीजल की कीमत में 7 रुपये की कमी की गई है, केंद्र द्वारा 10 रुपये की और कटौती के अलावा, बिक्री कर में और भी कमी के बाद कुल कटौती को 19.47 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. इसी तरह, कर्नाटक में पेट्रोल की कीमत में ₹13.30 की कमी आई है. राज्य द्वारा ₹7 और केंद्र द्वारा ₹5 की कटौती के साथ बिक्री कर में कमी की गई है.


कर्नाटक में डीजल की कीमत अब ₹ 85.03 है, जबकि पेट्रोल की कीमत ₹ 100.63 है. मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई के नेतृत्व वाली सरकार ने बयान में कहा कि पेट्रोल पर बिक्री कर में राज्य का हिस्सा 35 प्रतिशत से घटाकर 25.9 प्रतिशत और डीजल पर 24 प्रतिशत से घटाकर 14.34 प्रतिशत कर दिया गया है. ईंधन की कीमतों में कटौती के बाद कर्नाटक भाजपा ने ईंधन पर राज्य कर में कटौती के वादों को पूरा नहीं करने के लिए विपक्षी दलों और उनके द्वारा शासित राज्यों पर निशाना साधा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कर्नाटक भाजपा ने ट्वीट किया, "विपक्षी दल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के बारे में भाषण दे रहे थे. कल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम कर दिया. एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) राज्य सरकारों ने तुरंत उन पर वैट (मूल्य वर्धित कर) कम कर दिया, जिससे करोड़ों लोग लाभान्वित हुए हैं. विपक्षी शासित राज्यों ने अभी तक इसे कम नहीं किया है."