कोरोना पर करारी चोट! भारत में 5वीं बार एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगे, UP में भी बना रिकॉर्ड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि यह पांचवीं बार है, जब भारत में वैक्सीन की एक करोड़ खुराकें दी गईं.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में पिछले कुछ दिनों से कमी के बीच भारत में घातक वायरस के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) में तेजी देखने को मिल रही है. देश में पांचवें दिन वैक्सीन की एक करोड़ डोज 24 घंटों में लोगों को दी गईं. भारत में सोमवार को 26,041 नए COVID-19 केस रिपोर्ट हुए. यह लगातार तीसरा दिन है जब देश में 30 हजार से कम नए मामले दर्ज किए गए. पिछले सात दिनों में 2 लाख के करीब मामले दर्ज हुए हैं. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि यह पांचवीं बार है, जब भारत में वैक्सीन की एक करोड़ खुराकें दी गईं. मांडविया ने ट्विटर पर कहा, “ राष्ट्र को बधाई, क्योंकि हमने एक बार फिर से टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक लगाई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने पांचवीं बार (एक दिन में) एक करोड़ से अधिक खुराकें लगाईं.” 

को-विन (CoWIN) पोर्टल पर रात 10 बजकर 33 मिनट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक,  भारत में आज 1,00,96,142 कोविड-19 वैक्सीन की खुराकें दी गईं. इस बीच, देश में कुल टीकाकरण का आंकड़ा 86 करोड़ के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक,  अब तक वैक्सीन की कुल 86,93,79,970 डोजेस पात्र लाभार्थियों को लगाई गईं. 

UP में टीकाकरण का नया रिकॉर्ड
उत्तर प्रदेश में सोमवार को टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना. यूपी में एक दिन में लोगों को वैक्सीन की 35 लाख खुराकें लगाई गई हैं. इससे पहले राज्य में पिछले 24 घंटों में वैक्सीन की 34.9 लाख डोज दी गई थीं.

अक्टूबर मध्य तक 100 करोड़ का टारगेट
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्र सरकार अक्टूबर मध्य से पहले  वैक्सीन की 100 करोड़ डोज देकर नया कीर्तिमान रचने की तैयारी कर रही है. उम्मीद की जा रही है कि यह टारगेट 5 से 10 अक्टूबर के बीच हो पूरा जाएगा. सरकार इस उपलब्धि का जश्न मनाने की भी योजना बना रही है. 17 सितंबर को 2 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज देकर भारत ने नया रिकॉर्ड बनाया था. 


- - ये भी पढ़ें - -
* देश में अब तक 22 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिली कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक
* मृतकों को भी कोरोना वैक्सीन की डोज! क्या ये आंकड़े बढ़ाने का खेल है?
* कोरोना टीकाकरण के रिकॉर्ड को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर कसा तंज, कहा-‘इवेंट खत्म'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: मृत लोगों को मिल रहे हैं कोरोना टीका लगने के प्रमाण पत्र, जानें- सच्चाई