विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

देश में सोमवार को कोविड रोधी टीकों की एक करोड़ से अधिक खुराकें लगाई गईं जिसके बाद देश में अबतक 86 करोड़ से अधिक खुराकें लगाई जा चुकी हैं. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर कहा, “ राष्ट्र को बधाई, क्योंकि हमने एक बार फिर से टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक लगाई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने पांचवीं बार (एक दिन में) एक करोड़ से अधिक खुराकें लगाईं.” भारत में दैनिक आधार पर टीके की खुराक लगाने की संख्या ने 27 अगस्त को पहली बार एक करोड़ का आंकड़ा पार किया था. मंत्रालय ने कहा कि सोमवार के लिए दैनिक टीकाकरण आंकड़ा देर रात तक अंतिम रिपोर्ट आने के बाद बढ़ सकता है. इसने कहा कि टीकाकरण अभियान की नियमित निगरानी एवं समीक्षा उच्चतम स्तर पर की जा रही है.

Here are the Updates on India Coronavirus Cases in Hindi :

ओडिशा में कोरोना वायरस के 545, लद्दाख में पांच नए मामले
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, ओडिशा में मंगलवार को कोरोना वायरस के 545 नए मरीज़ मिले जिनमें से 74, 0-18 साल की उम्र के हैं. वहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पांच नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है. भुवनेश्वर में स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि ओडिशा में सात और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या 8,187 पर पहुंच गई है जबकि कुल मामले 10.25 लाख हो गए हैं.
मिजोरम में कोविड-19 के 1,846 नए मामले, एक मरीज की मौत
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मिजोरम में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक ही दिन में सर्वाधिक 1,846 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 90,539 तक पहुंच गई. नए मामलों में 324 बच्चे भी शामिल हैं. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी.
उत्तर प्रदेश सरकार ने खुले स्थान पर शादी की दी अनुमति

उत्तर प्रदेश सरकार ने खुले स्थानों पर शादी समारोह और अन्य कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी है, समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या क्षेत्र पर निर्भर करेगी.
एक अरब टीके लगवाने का लक्ष्य
केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि दिसंबर तक एक अरब से ज्यादा कोरोना टीके लगा दिए जाएं ताकि कोरोना की आने वाली किसी भी लहर को बेअसर किया जा सके. हर दिन अब 70 से 75 लाख टीके लग रहे हैं. इससे भारत यह लक्ष्य हासिल करने के काफी करीब है. 

कम हुई कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या
कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 3 लाख से भी नीचे आने से भी हेल्थकेयर वर्करों और फ्रंटलाइन वर्करों पर दबाव घटा है. इनमें से आधे सक्रिय मरीज केरल में हैं.
केरल से आ रहे हैं कोरोना के मामले
देश में कोरोना के ज्यादातर मामले केरल में सामने आ रहे हैं. लंबे समय से केरल में ही कोविड के 40 से 50 फीसी मरीज मिल रहे हैं. हालांकि तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र  और आंध्र प्रदेश भी कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में हैं. पूर्वोत्तर की बात करें तो मिजोरम में भी काफी बड़ी संख्या में केस सामने आ रहे हैं.

20,000 से कम कोरोना का आंकड़ा
भारत में नए COVID-19 केसों में 27.8 प्रतिशत कमी देखी गई है.  201 दिन बाद 20,000 से कम कोरोना का आंकड़ा दर्ज हुआ है.
कोरोना के केस में कमी

भारत में पिछले 24 घंटों में नए COVID-19 केसों में 27.8 प्रतिशत कमी देखी गई है.
कोरोना रिकवरी रेट
पिछले 24 घंटों में कोरोना से 29,621 मरीज ठीक हुए हैं, जिससे कुल ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 3,29,31,972 हो गई है. अभी रिकवरी रेट 97.78 % है.
भारत में कोरोना के एक्टिव मामले
भारत ने पिछले 24 घंटों में 26,041 ताजा कोविड ​​​​-19 मामले दर्ज किए, एक्टिव मामले 2,99,620  हो गए हैं.  जो 191 दिनों में सबसे कम है. वर्तमान में एक्टिव मामले भारत में कुल कोविड मामलों का केवल 0.89 प्रतिशत हैं. भारत ने भी 276 ताजा मौतों की सूचना दी.

भारत में अब तक 86 करोड़ से अधिक लोगों को लगाए जा चुके हैं कोविड-19 के टीके

देश में सोमवार तक 86 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 के टीके लगाए जा चुके हैं. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. इसने कहा कि आज शाम सात बजे तक 88 लाख से अधिक (88,98,560) टीकों की खुराक लगाई गई. मंत्रालय ने बताया कि देर रात तक अंतिम रिपोर्ट आने पर रोजाना लगाए जाने वाले टीकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. इसने कहा कि टीकाकरण अभियान की नियमति निगरानी एवं समीक्षा उच्चतम स्तर पर की जा रही है. (भाषा)

कोविड-19 से बचाव के कई स्तर वाले उपायों को अपनाते हुए खोले जाएं स्कूल: विशेषज्ञ

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड-19 से बचाव के कई स्तर वाले उपायों को अपनाते हुए स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं से शुरू करते हुए उन्हें चरणबद्ध तरीके से पुनः खोला जाना चाहिए. 'द इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च' में प्रकाशित एक विचार आलेख में विशेषज्ञों ने यूनेस्को की एक रिपोर्ट का हवाला दिया है जिसमें कहा गया है कि भारत में 500 दिन से ज्यादा समय से स्कूल बंद रहने से 32 करोड़ से अधिक छात्र प्रभावित हुए हैं. (भाषा)

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com