विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2022

यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को किया गया बंद : सूत्र

Russia Ukraine Attack: रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव को चौतरफा घेर रखा है और लगातार गोलाबारी कर रहा है. कीव के अलावा खारकीव शहर में भी रूस के लगातार हमले हो रहे हैं. 

Read Time: 5 mins
यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को किया गया बंद : सूत्र
Ukraine capital Kyiv में रूसी सेना का लगातार हमला जारी है
नई दिल्ली:

Indian embassy In Kyiv: यूक्रेन की राजधानी कीव (Ukraine Capital) में भारतीय दूतावास को बंद  कर दिया गया है. माना जा रहा है कि इसे समीपवर्ती शहर लीव में शिफ्ट किया जा सकता है. सूत्रों ने मंगलवार को ये जानकारी दी. रूस ने राजधानी कीव को चौतरफा घेर रखा है और लगातार गोलाबारी कर रहा है. कीव के अलावा खारकीव शहर में भी रूस के लगातार हमले हो रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को यह सुनिश्चित करने के बाद बंद कर दिया गया है कि वहां अब कोई भारतीय नहीं रह गया है. कीव रूस (Russia Attack) के सबसे बड़े हमले का शिकार है. रूसी सेना वहां रिहायशी इमारतों और प्रशासनिक भवनों को भी निशाना बना रही है. सूत्रों का कहना है कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास के राजदूत और अन्य स्टाफ युद्धग्रस्त देश के पश्चिमी हिस्से की ओर चले गए हैं.

विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला ( Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने भी कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव से सभी भारतीय चले गए हैं. शृंगला ने खारकीव और अन्य युद्धग्रस्त क्षेत्रों में फंसे सभी भारतीय की निकासी के लिए रूस और यू्क्रेन से तत्काल सुरक्षित रास्ता देने की मांग की है. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक में भारतीय छात्र की मौत पर दुख जताया. भारत खारकीव, सूमी और अन्य युद्धग्रस्त क्षेत्रों के हालात को लेकर बेहद चिंतित है. 

रूस ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से पर कई ओर से हमला बोला है. भारत सरकार कई दिनों से यूक्रेन में फंसे भारतीयों से पश्चिमी हिस्से की ओर चले जाने की सलाह दे रही है. रूस के हमले में मंगलवार को खारकीव शहर में एक भारतीय छात्र की मौत भी हो गई. कर्नाटक का रहने वाला नवीन शेखरप्पा राशन की दुकान में खाने का सामान लेने के लिए खड़ा था, तभी रूसी सेना की ओर से एक प्रशासनिक भवन को निशाना बनाया गया, जिसमें धमाके की चपेट में नवीन भी आ गया और उसकी मौत हो गई. 

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय दूतावास को यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से के लीव शहर में स्थानांतरित किया जा रहा है. वहां दूतावास के लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है. सूत्रों के मुताबिक, दूतावास का स्टाफ अपनी नई मंजिल की ओऱ बढ़ चुका है. यह कवायद ऐसे वक्त हुई है, जब भारत सरकार ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को पोलैंड, हंगरी और रोमानिया के सीमाओं के सहारे बाहर निकालकर स्वदेश लाने में जुटी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के मुद्दे पर कई उच्चस्तरीय बैठकें की हैं. पीएम मोदी ने इस काम में वायुसेना को भी जुड़ने को कहा गया है. अगले तीन दिनों में 26 उड़ानें यूक्रेन के पड़ोसी देशों से भारतीयों को लाने के लिए चलेंगी. 

भारत ने रोमानिया एवं हंगरी जैसे यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसी देशों के जरिए अपने नागरिकों को निकालने का मिशन गंगा 26 फरवरी को शुरू किया था. अबतक नौ विशेष उड़ानों के जरिए 2, 012 भारतीयों को वापस भारत लेकर आई हैं.सरकार ने 27 फरवरी को कहा था कि करीब 13,000 भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए हैं, जिनमें से अधिकतर कॉलेज के छात्र हैं.
यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को 24 फरवरी को तब बंद कर दिया गया था, जब रूसी सरकार ने देश के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू की थी.

- ये भी पढ़ें -

* "4,000 भारतीय विद्यार्थियों को रूस के रास्ते जल्द निकाले सरकार..." : NDTV से बोलीं खारकीव में स्टूडेंट को-ऑर्डिनेटर पूजा
* Ukraine में बमबारी में जान गंवाने वाले भारतीय छात्र के पिता से PM मोदी ने की बात, जताया दु:ख
* 'अगर तुम्हारे पास झंडा हो' : यूक्रेन में मारे गए भारतीय छात्र को पिता ने 2 दिन पहले दी थी आखिरी सलाह

VIDEO: यूक्रेन में जान गंवाने वाले भारतीय छात्र नवीन के रूम मेट ने की NDTV से बात, बयां किए हालात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;