कोरोनावायरस : रिकवरी के मामले में दुनिया में टॉप पर भारत, एक्टिव केस लगातार चौथे दिन 6 लाख से नीचे

देश में मरीजों के ठीक होने की दर 91.68 प्रतिशत हो गई है. एक दिन में सामने आये नये मामलों में से 78 प्रतिशत मामले दस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सामने आये है.

कोरोनावायरस : रिकवरी के मामले में दुनिया में टॉप पर भारत, एक्टिव केस लगातार चौथे दिन 6 लाख से नीचे

भारत कोविड-19 से स्वस्थ होने के मामले में शीर्ष स्तर पर बना हुआ है : मंत्रालय

नई दिल्ली:

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने सोमवार को कहा कि भारत कोविड-19 (COVID-19) से स्वस्थ होने के मामले में वैश्विक स्तर पर शीर्ष पर बना हुआ है जबकि सक्रिय मामलों (Corona Active Cases) में निरंतर गिरावट देखी गई है, जिसका प्रतिशत केवल दो महीनों में तीन गुना से अधिक कम हो गया है. इस संक्रमण से एक दिन में 53,285 और लोगों के स्वस्थ होने के बाद सोमवार को इस महामारी से ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 75,44,798 पहुंच गई है जबकि इसी अवधि में देश में 45,231 नये मामले सामने आये है. 

मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी 5,61,908 लोगों का कोविड-19 का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 6.83 प्रतिशत है. देश में लगातार चौथे दिन उपचाराधीन लोगों की संख्या छह लाख से कम है. उसने बताया, ‘‘ सक्रिय मामलों में निरंतर गिरावट देखी गई है, जिसका प्रतिशत केवल दो महीनों में तीन गुना से अधिक कम हो गया है. तीन सितम्बर को सक्रिय मामलों का प्रतिशत 21.16 प्रतिशत था.''

मंत्रालय ने बताया कि अब तक 11 करोड़ नमूनों की जांच हो चुकी है. देश की जांच क्षमता केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के संयुक्त प्रयासों से देशभर में 2,037 प्रयोगशालाओं के साथ कई गुना हो गई है. 

देश में मरीजों के ठीक होने की दर 91.68 प्रतिशत हो गई है. एक दिन में सामने आये नये मामलों में से 78 प्रतिशत मामले दस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सामने आये है. मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में कोविड-19 से 496 लोगों की मौत हुई है और मौत के नये मामलों में से 82 प्रतिशत 10 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से हैं. 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में कोविड-19 के 45,231 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 82,29,313 हो गए. वहीं इस दौरान 496 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,22,607 हो गई. 

वीडियो: कोरोनावायरस : राजस्थान में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)