IMD Monsoon Forecast 2022: भारत में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना

देश भर के अलग-अलग राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 से 18 अप्रैल तक पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं.

IMD Monsoon Forecast 2022: भारत में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना

भारत में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने आज कहा कि इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सीजन में भारत में सामान्य बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉ M Mohapatra ने एनडीटीवी से कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून सीजन 2022 के दौरान इस साल जून से सितंबर महीने के बीच सामान्य बारिश का पूर्वानुमान है . इस साल दक्षिण पश्चिम मॉनसून सीजन के दौरान जलवायु परिवर्तन का असर दिखेगा. हाल के वर्षों में देश में हाई इंटेंसिटी रेनफॉल की फ्रीक्वेंसी बढ़ी है, जबकि लो इंटेंसिटी रेनफॉल की फ्रीक्वेंसी घटी है. यह असर इस साल भी दिखेगा. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पूरे देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (जून से सितंबर) तक वर्षा (दीर्घावधी औसत (LPA)) का 96 से 104 प्रतिशत होने की सबसे अधिक संभावना है. 

वर्तमान में हिंद महासागर के ऊपर तथस्थ आईओडी (हिंद महासागर द्विध्रुव) स्थितियां मौजूद हैं. और नवीनतम एमएमसीएफएस ( MMCFS) पूर्नानुमान इंगित करता है कि तटस्थ आईओडी स्थितियां दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सीजन की शुरूआत तक जारी रहने की संभावना है. मिनिस्टरी ऑफ अर्थ साइंस के सेक्रेटरी एम. रविचंद्रन ने बताया कि जून और सितंबर, 2022 के बीच दक्षिण पश्चिम मानसून के सामान्य रहने की संभावना है. 

बता दें कि देश भर के अलग-अलग राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 से 18 अप्रैल तक पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं. वहीं आज और कल झारखंड में, 15 और 16 तारीख को गुजरात, 16 और 18 तारीख के बीच पश्चिम उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है. 14 से 18 अप्रैल के बीच पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. 
 

ये भी पढ़ें- 

न्यूयार्क में 10 लोगों को गोली मारकर घायल करने के आरोप में 62 साल का बुजुर्ग गिरफ्तार : रिपोर्ट
आंध्र प्रदेश फार्मा यूनिट में आग लगने से 6 लोगों की मौत, 12 घायल
न्यूयार्क में 10 लोगों को गोली मारकर घायल करने के आरोप में 62 साल का बुजुर्ग गिरफ्तार : रिपोर्ट

ये भी देखें-नींबू के आसमान छूते दामों ने गरीबों को किया परेशान, नींबू पर आश्रित दुकानदारों की हालत खराब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com