विज्ञापन
This Article is From Mar 02, 2022

रूस से रक्षा उपकरणों के कलपुर्जे प्राप्‍त करने में भारत को एक-दो माह होगी परेशानी : वायु सेना उप प्रमुख

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य हमला शुरू किया था. अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने इस हमले के बाद रूस पर कड़े आर्थिक एवं अन्य प्रतिबंध लगाए गए हैं.

रूस से रक्षा उपकरणों के कलपुर्जे प्राप्‍त करने में भारत को एक-दो माह होगी परेशानी : वायु सेना उप प्रमुख
वायु सेना उप प्रमुख एने कहा, रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण IAF पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा
नई दिल्‍ली:

वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल संदीप सिंह ने कहा है कि रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण भारतीय वायु सेना (IAF) पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा और भारत के दोनों देशों के साथ संबंध मजबूत हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना को रूस से भारत को रक्षा उपकरणों के लिए कल-पुर्जे प्राप्त करने में एक या दो महीने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. लगभग 70 प्रतिशत भारतीय रक्षा उपकरण रूस के हैं. बता दें, रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य हमला शुरू किया था. अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने इस हमले के बाद रूस पर कड़े आर्थिक एवं अन्य प्रतिबंध लगाए गए हैं.

सिंह ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम जानते हैं कि (इस समय) भू-राजनीतिक स्थिति कठिन है... रूस के साथ हमारे संबंध बरकरार रहेंगे.'' यह पूछे जाने पर कि क्या रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण भारतीय वायु सेना पर कोई असर पड़ेगा, सिंह ने कहा, ‘‘चीजें अभी सामने आ रही हैं. हमारी स्थिति बहुत मजबूत हैं और दोनों देशों के साथ हमारे संबंध (मजबूत) रहे हैं और आपने यह देखा है.''उन्होंने कहा, ‘‘हम स्थिति का आकलन कर रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि कुछ मुश्किलें होंगी, लेकिन मुझे लगता है कि इनसे हम पर बहुत असर नहीं पड़ना चाहिए. मुझे भरोसा है कि इसके कारण हम पर खास असर नहीं पड़ेगा.''

वायु सेना उप प्रमुख ने कहा कि भारतीय वायुसेना कलपुर्जों और उपकरणों के शत-प्रतिशत स्वदेशीकरण का लक्ष्य लेकर चल रही है. उन्होंने कहा, ‘‘इसे 100 प्रतिशत की सीमा तक पहुंचने में समय लगेगा.''उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले वर्षों में, भारतीय वायुसेना के पास अपनी अधिकांश प्रणालियां स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित होंगी. उन्होंने कहा , ‘‘अंतिम लक्ष्य यह है कि आपको आत्मनिर्भर बनना है.''भारतीय वायु सेना उप प्रमुख ने कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए तीन विमान रवाना हो गए हैं.उन्होंने कहा, ‘‘हम भारतीयों को बाहर निकालने के लिए हर रोज चार उड़ान संचालित कर सकते हैं.''वायु सेना उप प्रमुख ने कहा कि सभी भारतीयों को वापस लाए जाने तक निकासी अभियान दिन-रात जारी रहेगा.

- ये भी पढ़ें -

* अशनीर ग्रोवर अब कर्मचारी, निदेशक, संस्थापक नहीं, उनका परिवार गड़बड़ियों में था शामिल, BharatPe का आरोप
* 31 फ्लाइट्स 8 मार्च तक 6300 से अधिक भारतीयों को यूक्रेन से लाएंगी भारत : रिपोर्ट
* शार्प शूटरों और दिल्ली पुलिस के बीच जबर्दस्त मुठभेड़, गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा बाहरी उत्तरी जिला

VIDEO: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच अर्थव्यवस्था पर असर, लोगों को जरूरी सामान की हो रही किल्लत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com