उत्तराखंड में कैसे आग बुझाने में लगे हैं MI17 हेलीकॉप्टर, खास रिपोर्ट

उत्तराखंड में कैसे आग बुझाने में लगे हैं MI17 हेलीकॉप्टर, खास रिपोर्ट

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना के तीन MI 17 V 5 हेलीकॉप्टर आग बुझाने में लगे हैं। इसे रूस से लिया गया है। वैसे यह अटैक हेलीकॉप्टर है, लेकिन इसका वीवीआईपी ड्यटी और आग बुझाने में इस्तेमाल हो रहा है। यह ऐसा इकलौता हेलीकाप्टर है, जो यह काम कर सकता है।
 
एक बार में 2000 से 5000 लीटर पानी ले जा सकता है
एक बार में यह 2000 से 5000 लीटर पानी लेकर जा सकता है। यह काम काफी मुश्किल है। अब तक ये एक लाख लीटर पानी जंगल में आग बुझाने के लिए डाल चुके हैं। 30 अप्रैल से यह अभियान शुरू हुआ है। दो पायलट विंग कमांडर वीके सिंह और प्रशांत रावत से बातचीत है। नैनीताल के इलाके में आग पर काफी हद तक काबू पाया जा सका है।

हल्दवानी इलाके में दो और श्रीनगर में एक हेलीकॉप्टर तैनात है। हल्दवानी वाला हेलीकॉप्टर भीमताल से और श्रीनगर वाला वहीं पर डैम से पानी भर कर आग बुझा रहा है।
 


आग बुझने तक जारी रहेगा ऑपरेशन
वायुसेना का कहना है कि जब तक आग नहीं बुझती हम अपना ऑपरेशन जारी रखेंगे। धुएं के कारण कम विजिबिलिटी में भी फ्लाई कर रहे हैं।

वीडियो यहां देखें
 
हर दिन 6.5 घंटे फ्लाई करते हैं
ये हेलीकॉप्टर हर दिन करीब 6.5 घंटे फ्लाई करते है और रोजाना करीब 30,000 लीटर पानी जंगल में डाल रहे हैं। ये अभी स्लो 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फ्लाई कर रहे हैं लेकिन नॉर्मल दिनों में ये 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फ्लाई करते हैं। रात को ये लंबी फ्लाई नहीं करते।

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com