GST काउंसिल बैठक : कोरोना वैक्सीन के साथ इलाज और टेस्टिंग के सामानों पर टैक्स हटाने की उठी मांग

जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक गैर बीजेपी शासित राज्य के वित्त मंत्री ने कुछ मुद्दों को उठाया. उन्होंने कहा कि COVID-19 के इलाज, टेस्टिंग और इसके बचाव के लिए जरूरी सामानों पर जीएसटी खत्म की जाए.

GST काउंसिल बैठक :  कोरोना वैक्सीन के साथ इलाज और टेस्टिंग के सामानों पर टैक्स हटाने की उठी मांग

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • जीएसटी काउंसिल की बैठक
  • सात महीने बाद हुई बैठक
  • शाम को जानकारी देंगी वित्त मंत्री
नई दिल्ली:

आज (शुक्रवार) 7 महीने बाद गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) काउंसिल की बैठक हुई. जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक गैर बीजेपी शासित राज्य के वित्त मंत्री ने कुछ मुद्दों को उठाया. उन्होंने कहा कि COVID-19 के इलाज, टेस्टिंग और इसके बचाव के लिए जरूरी सामानों पर जीएसटी खत्म की जाए. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) पर जीएसटी खत्म की जाए. मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स और ऑक्सीमीटर पर दी गई टैक्स में राहत की सीमा 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाई जाए.

बैठक में उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर कोविड के इलाज के लिए सभी जरूरी दवाइयों पर जीएसटी खत्म की जाए. जीएसटी काउंसिल को अलग-अलग दवाइयों पर टैक्स की दर तय करने पर विचार नहीं करना चाहिए.

ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स की खरीद पर GST छूट के लिए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय वित्त मंत्री को लिखा पत्र

उन्होंने पूछा कि ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स की तरह वेन्टिलेटर्स पर भी ड्यूटी क्यों नहीं घटाई गई. सरकार का फोकस टैक्स कम करके स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने पर होना चाहिए. बताते चलें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज शाम बैठक से जुड़ी जानकारी साझा करेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कोरोना काल में वैक्सीन, मेडिकल प्रोडक्ट पर GST काउंसिल की अहम बैठक