विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2022

Ground Report: नींबू की बढ़ती कीमत से किसान खुश तो आम जन परेशान, आखिर कब होगा सस्ता?

उत्तर प्रदेश के नींबू के बड़े कारोबारी तिलक सैनी बताते हैं कि नींबू की मंहगाई से जहां किसान मालामाल हुए हैं तो वहीं व्यापारी और आम आदमी बेहाल है. उनका कहना है कि इस बार नींबू के किसानों को खूब पैसा मिला है,

Ground Report: नींबू की बढ़ती कीमत से किसान खुश तो आम जन परेशान, आखिर कब होगा सस्ता?
सब्जी मंडी से ज्यादा नींबू के 200 से 250 रुपये किलो बिकने की खबर ट्विटर पर ट्रेंड कर रही है
लखनऊ:

नींबू के दाम से जहां आम आदमी और व्यापारी परेशान हैं तो वहीं किसानों को अच्छा दाम मिलने से वो खुश हैं. नींबू के दाम को लेकर जहां सोशल मीडिया पर तरह तरह के मीम बन रहे हैं तो वहीं नींबू के चोरी होने की खबर भी आ रही है. दरअसल, आजकल डीजल, पेट्रोल और CNG को पीछे छोड़ नींबू की मंहगाई की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है. सब्जी मंडी से ज्यादा नींबू के 200 से 250 रुपये किलो बिकने की खबर ट्विटर पर ट्रेंड कर रही है lemon price hike हैशटैग के साथ. 

ट्विटर पर रिया नामक यूजर नींबू लगा पेड़ का फोटो लगाकर लिखती हैं, "अब मेरे घर पर इनकम टैक्स की रेड पड़ने वाली है. वहीं मर्सिडीज कार की फोटो दिखाकर सुब्बा राव लिखते हैं कि मैं नींबू खरीदने जा रहा था, लेकिन अचानक उनका प्लान बदल गया. अब नींबू की जगह वो मर्सिडीज खरीदने जा रहे हैं.

बता दें कि मीम ही नहीं, मंहगे नींबू की खबरें अब तो अंग्रेजी अखबारों की सुर्खियां भी बन रही हैं. शाहजहांपुर के तिलहर में एक बेचारे सब्जी वाले के 10 हजार के नींबू पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया. नींबू पर जितने मुंह उतनी बातें हो रही हैं.

नींबू की बढ़ी कीमतों का असर इसकी बिक्री पर पड़ा है. बसंत कुमार जैसे सब्जी बेचने वाले नींबू को वापस करने के लिए मंडी में लाए हैं, क्योंकि बिक्री कम होने से नींबू रखे रखे सूख रहा था. दुकानदार बसंत कुमार का कहना है कि नीबूं सूखे रखे थे, अब नींबू कोई खरीद नहीं रहा है.

वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नींबू के बड़े कारोबारी तिलक सैनी बताते हैं कि नींबू की मंहगाई से जहां किसान मालामाल हुए हैं तो वहीं व्यापारी और आम आदमी बेहाल है. उनका कहना है कि इस बार नींबू के किसानों को खूब पैसा मिला है, लेकिन व्यापारी को करोड़ों का नुकसान हुआ है. कई तो ICU में पहुंच गए हैं. नींबू के दाम मई तक घटने के आसार है. जब नई फसल तैयार हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:
यूपी के शाहजहांपुर में चोरों ने चुराए नींबू, सोशल मीडिया पर लोगों ने कहा- महंगी चोरी हो गई है
हरिद्वार से हैदराबाद: ₹250/ किलो नींबू, तो ₹80/किलो भिंडी! बढ़ी महंगाई ने किया जीना मुहाल
बुरी नज़र से बचाने वाले नींबू और मिर्ची को लग गई महंगाई की नज़र

जानें, आजकल क्यों आसमान छू रही हैं नींबू की कीमतें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com