विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2019

तबादले के एक दिन बाद ही वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने दिया इस्तीफा

वित्त मंत्रालय से तबादले के एक दिन बाद ही वरिष्ठ आईएएस सुभाष चंद्र गर्ग (Subhash Chandra Garg) ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिये आवेदन किया है.

Read Time: 3 mins
तबादले के एक दिन बाद ही वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने दिया इस्तीफा
तबादले के एक दिन बाद ही सुभाष चंद्र गर्ग ने वीआरएस के लिये आवेदन कर दिया है.
नई दिल्ली:

वित्त मंत्रालय से तबादले के एक दिन बाद ही वरिष्ठ आईएएस सुभाष चंद्र गर्ग (Subhash Chandra Garg) ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिये आवेदन किया है. बता दें कि सुभाष चंद्र गर्ग वित्त मंत्रालय में सबसे वरिष्ठ नौकरशाह थे. वह आर्थिक मामलों के विभाग के प्रभारी रहे और उन्हें वित्त सचिव नामित किया गया था. हालांकि, आश्चर्यजनक तरीके से बुधवार को जारी एक आदेश के तहत उन्हें बिजली सचिव बना दिया गया. बिजली मंत्रालय को वित्त मंत्रालय की तुलना में अपेक्षाकृत हल्का विभाग माना जाता है. आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में वह राजकोषीय नीति और आरबीआई संबंधित मामलों के प्रभारी थे. केंद्रीय बजट तैयार करने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही. 

नौकरशाही में बड़ा फेरबदल, वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का हुआ तबादला

वित्त मंत्रालय से गर्ग (Subhash Chandra Garg) की विदाई मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट को संसद की मंजूरी से जुड़ी प्रक्रिया पूरी होने के एक दिन बाद की गई. गर्ग की जगह निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव अतनु चक्रवर्ती को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी है. सूत्रों के अनुसार गर्ग नार्थ ब्लाक स्थित अपने कार्यालय में बृहस्पतिवार को सुबह आये लेकिन दोपहर बाद चले गये. नार्थ ब्लाक में वित्त मंत्रालय का दफ्तर है. यह अभी पता नहीं चला है कि गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के लिये सरकार को आवेदन कब दिया और क्या सरकार ने उनका आवेदन स्वीकार कर लिया है? अगर उन्होंने वीआरएस के लिये आवेदन नहीं किया होता तो वह अक्टूबर 2020 में 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद सेवानिवृत्त होते.

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं गर्ग:
राजस्थान कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी सुभाष चंद्र गर्ग (Subhash Chandra Garg) 2014 में विश्वबैंक के कार्यकारी निदेशक बनने के बाद चर्चा में आये. वह वहां 2017 तक रहे. उसके बाद उन्हें जून 2017 में आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव बनाया गया. मार्च 2019 में ए एन झा के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें वित्त सचिव बनाया गया. वित्त मंत्रालय में चली आ रही परंपरा के मुताबिक मंत्रालय के पांच सचिवों में से जो भी सबसे वरिष्ठ होता है उसे वित्त सचिव नामित किया जाता है. हालांकि वीआरएस के लिए आवेदन करने के बाद इस बारे में गर्ग से उनका पक्ष जानने की कोशिश की गयी, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया. (इनपुट-भाषा से भी) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपसे मुझे संरक्षण की उम्मीद...ओम बिरला को बधाई देते हुए बोले चंद्रशेखर आजाद
तबादले के एक दिन बाद ही वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने दिया इस्तीफा
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Next Article
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;