विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 13, 2021

चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से बचने के लिए आंदोलनरत किसानों ने बनाया बांस का घर, जानें क्या है खास

दिल्ली की सीमाओं पर किसानों ने पक्के घर तो बनाने शुरू कर ही दिए हैं लेकिन गर्मी से बचने के लिए ईट और गारे के घरों के अलावा बांस के घर भी बनाये जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins

Farmer Protest: जींद से आए किसानों ने 5 दिनों में तैयार किया बांस का घर

नई दिल्ली:

Farmer Protest: दिल्ली की सीमाओं पर किसानों ने पक्के घर तो बनाने शुरू कर ही दिए हैं लेकिन गर्मी से बचने के लिए ईट और गारे के घरों के अलावा बांस के घर (Bamboo House) भी बनाये जा रहे हैं. सिंघु बॉर्डर (Singhu) पर जींद से आये किसानों और कारीगरों ने एक बांस का घर बनाया है, जो 25 फ़ीट लम्बा,12 फ़ीट चौड़ा और 15 फुट ऊंचा है. इसमें 15-16 लोग आराम से सो सकते हैं. 100 दिनों से भी ज्यादा समय से बैठे किसान यह मान चुके हैं कि गर्मियां दिल्ली की सीमाओं पर ही बितानी है, ऐसे में चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों का पूरा इंतजाम किया जा चुका है. 

Read Also: दिल्ली की सीमाओं पर पक्के मकान बना रहे हैं किसान, कीमत से लेकर जरूरत तक जानें सब कुछ

n28bgcko

गर्मी से बचाव के इरादे के साथ ही किसानों ने इस घर को बांस का बनाया है. ताकि बांस के जरिए गर्म हवा के तेवरों को शांत किया जा सके. घर की छत को खास पराली से तैयार किया गया है. गांव के नुस्खों और उपायों के साथ-साथ यहां आधुनिकता का भी पूरा ख्याल रखा गय़ा है. बांस के इस घर में बिजली का कनेक्शन है, छतों पर पंखे लगे है और कूलरों का भी इंतजाम किया गया है. ताकि गर्मी की वजह से आंदोलन की धार कम न होने पाए. जींद से आए किसानों ने इसे सिर्फ पांच दिनों में तैयार किया है.  

Read Also: टीकरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन से 10 हजार से ज्यादा उद्योग-धंधों पर असर, सरकार के रुख से नाराज

जैसे-जैसे मौसम अपने तेवरों को बदल रहा है, वैसे-वैसे किसान अपनी रणनीति भी बदल रहे हैं. टिकरी बॉर्डर पर बलुंदशहर के कुछ किसान पक्के मकान बना रहे हैं, जिसकी कीमत 20 से 30 हजार तक आंकी जा रही थी और अब ये बांस के मकान. दरअसल किसानों के ट्रैक्टर अब कटाई के लिए वापस गांव की तरफ लौटेंगे. अब तक जो किसान ट्रैक्टर ट्रॉलियों में रहकर किसान आंदोलन में अपनी आवाज दे रहे थे अब वह नए इंतजामात कर रहे हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;