विज्ञापन
This Article is From Sep 09, 2021

अगले महीने आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, NIDM की रिपोर्ट में बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन समेत कई सुझाव

NIDM की ओर से यह रिपोर्ट विशेषज्ञों से बातचीत के बाद तैयार की गई है और इसमें कोरोना के प्रसार से जुड़े पहलुओं और बचाव  के लिए उपायों के बारे में बताया गया है.

अगले महीने आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, NIDM की रिपोर्ट में बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन समेत कई सुझाव
रिपोर्ट में तीसरी लहर के दौरान बच्चों को लेकर अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है (प्रतीकात्‍मक फोटो)
नई दिल्‍ली:

COVID-19 Pandemic: कोरोना के कम होते केस के बीच एक नई आशंका ने चिंता  बढ़ा दी है. विशेषज्ञों  के मुताबिक, अक्टूबर में देश में कोरोना की तीसरी लहर ( Third wave of Corona)की आशंका है.गृह मंत्रालय के निर्देश पर नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजास्‍टर मैनेजमेंट (NIDM) की तरफ से एक रिपोर्ट तैयार की गई है जिसमें अक्टूबर में तीसरी लहर की आशंका की बात कही गई है. इस रिपोर्ट में तीसरी लहर के दौरान बच्चों को लेकर अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर देश में टीकाकरण की रफ़्तार को नहीं बढ़ाया गया तो तीसरी लहर में हर दिन संक्रमितों का आंकड़ा 6 लाख तक पहुंच सकता है.

NIDM की ओर से यह रिपोर्ट विशेषज्ञों से बातचीत के बाद तैयार की गई है और इसमें कोरोना के प्रसार से जुड़े पहलुओं और बचाव  के लिए उपायों के बारे में बताया गया है. रिपोर्ट कहती है कि तीसरी लहर के दौरान बच्चों को लेकर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है और बच्‍चों को प्राथमिकता से वैक्‍सीन लगाने पर ध्‍यान देना होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी बीमारी से पीड़ित बच्चों को प्राथमिकतादेनी होगी, साथ ही शिक्षक, स्कूल स्टॉफ़ का टीकाकरण अनिवार्य करना होगा. बच्‍चों की देखभाल के लिए अस्पताल को अलर्ट मोड में रहने की बात भी रिपोर्ट में है. इसमें कहा गया है कि अगर बच्चे संक्रमित हो तो मां-बाप के रहने की भी अस्पताल में व्यवस्था हो. बच्चों को टीका देते वक़्त अतिरिक्त सावधानी बरते जाने की समझाइश रिपोर्ट में दी गई है. 

- - ये भी पढ़ें - -
* भारत में पिछले 24 घंटे में नए COVID-19 केसों में 14.2 फीसदी बढ़ोतरी
* 'मायावती और कांग्रेस अच्छे सहयोगी नहीं, अकेले चुनाव लड़ेंगे : NDTV से अखिलेश यादव
* महाराष्ट्र के मंत्री ने माना, राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आई, फिर लगेंगी पाबंदियां
* पाकिस्तान ने 200 से अधिक अफगान नागरिकों को उनके देश वापस भेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com