कोरोना केसों मे वृद्धि देख रहे मुंबई पर डेंगू-मलेरिया की भी 'मार', हेल्‍थ वर्कर्स के सामने 'नई चुनौती'

कोविड और इन बरसाती बीमारियों के लक्षण मिलते हैं इसलिए कई लोग अपने लक्षण छिपा रहे हैं. ये स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए बड़ी चुनौती बन रही है.

कोरोना केसों मे वृद्धि देख रहे मुंबई पर डेंगू-मलेरिया की भी 'मार', हेल्‍थ वर्कर्स के सामने 'नई चुनौती'

बीएमसी ने कीटनाशक के छिड़काव का अभियान शुरू किया है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

मुंबई :

Maharashtra:महाराष्‍ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई में बीते तीन हफ़्तों में जहां कोविड के नए मामलों की संख्‍या दोगुनी हुई है वहीं शहर में मानसून से संबंधित बीमारियों, डेंगू-मलेरिया के मामले बढ़े हैं. जुलाई में डेंगू के 28 मामले थे जो अगस्त में बढ़कर ये 132 पहुंच गए हैं. कोविड और इन बरसाती बीमारियों के लक्षण मिलते हैं इसलिए कई लोग अपने लक्षण छिपा रहे हैं. ये स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए बड़ी चुनौती बन रही है.डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की चुनौती का सामना करने के लिए बृहन्‍नमुंबई म्‍युनिसिपल कार्पोरेशन (BMC) ने अभियान छेड़ रखा है. मच्छरों के उत्पत्ति के ठिकानों को खोजने के साथ बड़े पैमाने पर कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है.

बीएमसी की ओर से जारी  आंकड़ों के अनुसार अगस्‍त में डेंगू के कारण अस्‍पतालों में 132 से अधिक लोग भर्ती हुए हैं जबकि जुलाई में ये संख्‍या सिर्फ 28 थी. जनवरी-अगस्त के बीच  3,338  मलेरिया के, 133 लेप्टोस्पायरोसिस के, 209 डेंगू के, 1,848 गैस्ट्रोएंटेराइटिस के , 165 हेपेटाइटिस के और 45 एच1एन1 के मामले सामने आए हैं. मुंबई के तीन वॉर्ड डेंगू के मामलों से सर्वाधिक प्रभावित हैं. हालांकि डेंगू से अब तक कोई मौत नहीं हुई है. BMC के मुताबिक, मुंबई में 13,15,373 घरों का निरीक्षण किया गया है और 11,492 डेंगू के ब्रीडिंग स्‍पॉट को नष्ट कर दिया गया है.

बुखार, सिरदर्द, चकत्ते, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण को लेकर बीएमसी ने अलर्ट जारी किया है लेकिन समस्या यह है कि ऐसे लक्षण कोविड में भी नज़र आते हैं. इस कारण कई लोग बरसाती बुख़ार के भी लक्षण छुपाने लगे हैं.बीएमसी के जी-नॉर्थ वार्ड के असिस्‍टेंट मेडिकल ऑफिसर डॉक्‍टर संदीप पाटिल कहते हैं, 'कोरोना और बरसाती बीमारियों के लक्षण एक जैसे हैं तो दिक़्क़त आ रही है क्यूँकि कोविड के मामले भी बढ़ रहे हैं और साथ मलेरिया और डेंगू के मामले भी बढ़े हैं.'आरोग्य सेविका स्वप्नल त्रिमुखे का भी कहना है, 'लोग हमें बताने से डरते हैं, तो हम उनको समझाते हैं कि डरो मत, छुपाओ मत,  बताओ.ज़्यादातर लोग डरते हैं कि कहीं कोरोना हुआ.  इसलिए वे सर्दी-खांसी और  बुख़ार छुपाते हैं. होता है तब भी नहीं बताते कि बीएमसी वाले चेक करेंगे, और हुआ तो ले जाएंगे'बीते तीन हफ़्तों में कोविड के मामले मुंबई में दोगुना से भी बढ़े हैं, पाबंदियाँ हटी हैं और इस बीच डेंगू के बढ़ते मामले चिंता की बात है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* BJP ने पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्‍त किए
* 'मायावती और कांग्रेस अच्छे सहयोगी नहीं, अकेले चुनाव लड़ेंगे : अखिलेश यादव
* महाराष्ट्र के मंत्री ने माना, राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आई, फिर लगेंगी पाबंदियां
* पाकिस्तान ने 200 से अधिक अफगान नागरिकों को उनके देश वापस भेजा