विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 14, 2022

Assembly Election 2022: यूपी, उत्तराखंड और गोवा में पिछली बार से कम मतदान, जानिए कहां कितनी वोटिंग

Assembly Election 2022 Updates: उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. गोवा की 40 और उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं.

Read Time: 5 mins

Assembly Election : यूपी में दूसरे चरण और गोवा-उत्तराखंड की सभी सीटों पर वोटिंग. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ/पणजी/देहरादून:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Polls 2022) के दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य की 55 सीटों के अलावा गोवा और उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर सोमवार को वोट डाले गए.उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी पिछली बार के मुकाबले कम मतदान हुआ है. उत्तर प्रदेश में 9 जिलों की 55 सीटों पर सोमवार को 61.8 फीसदी मतदान हुआ, जो वर्ष 2017 के मुकाबले 3.9 फीसदी कम है. वर्ष 2017 में 65.7 फीसदी वोटिंग हुई थी. उत्तराखंड में इस बार 59.5 प्रतिशत वोट पड़े, जो पिछली बार के मुकाबले 6.1 फीसदी कम है. पिछली बार उत्तराखंड में 65.6 प्रतिशत वोट हुए थे. गोवा की 40 सीटों पर मतदान 78.9 फीसदी मतदान हुआ, जो पिछली बार से 3.7 फीसदी कम रहा. पिछली बार गोवा में 82.6 प्रतिशत मतदान हुआ था. 

यूपी में शाम 5 बजे तक 60.3 फीसदी वोट पड़ चुके थे, हालांकि 2017 की बात करें तो तब 66.5 फीसदी वोटिंग हुई थी. जबकि गोवा में शाम पांच बजे तक मतदान 75 फीसदी के पार पहुंच चुका था. उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक मतदान प्रतिशत यूपी से भी कम 59.37 प्रतिशत रहा है. यूपी में दूसरे चरण में राज्य के नौ जिलों- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली तथा शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान हो रहे हैं. कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चुनाव कराए जा रहे हैं.  गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए सोमवार को वोटिंग हो रही है. इन सीटों के लिए 301 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर मत डाले जा रहे हैं.

आज के चुनावों में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और समाजवादी पार्टी नेता आजम खान प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस में सत्ता परिवर्तन देखने वाले गोवा में इस बार बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल होड़ में हैं. महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य में 100 से अधिक महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

उत्तराखंड में मतदान सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा. मतदान के लिए 11,697 केंद्र बनाये गये हैं.इन चुनावों में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उनके कैबिनेट सहयोगी सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, धन सिंह रावत और रेखा आर्य के अलावा बीजेपी की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष मदन कौशिक की किस्मत का फैसला होना है. कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व मंत्री यशपाल आर्य, कांग्रेस की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष गणेश गोदियाल और विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में एक चौथाई उम्मीदवारों के खिलाफ हैं आपराधिक मामले

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 57, कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए थे. गोवा में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (बीजेपी), विपक्ष के नेता दिगंबर कामत (कांग्रेस), पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ (टीएमसी), रवि नाइक (बीजेपी), लक्ष्मीकांत पारसेकर (निर्दलीय), पूर्व उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई (जीएफपी) सुदीन धवलीकर (एमजीपी), पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर और आप का मुख्यमंत्री चेहरा अमित पालेकर शामिल हैं. शिवसेना और एनसीपी ने चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की थी, जबकि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ रही है.

उत्तर प्रदेश में सोमवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. दूसरे चरण में होने वाले 55 सीटों में से बीजेपी ने 2017 में 38 सीटें जीती थीं जबकि सपा को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं. सपा और कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ा था. सपा की जीती हुई 15 सीटों में 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार विजयी हुए थे.
इस चरण में चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख चेहरों में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे धर्म सिंह सैनी शामिल हैं, जो बीजेपी छोड़कर सपा में चले गए थे.

आजम खान को उनके गढ़ रामपुर सीट से मैदान में उतारा गया है जबकि सैनी नकुड़ विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को स्वार सीट से मैदान में उतारा गया है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान हुआ था. मतगणना 10 मार्च को होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;