UP चुनाव: दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 12 उम्‍मीदवार अशिक्षित, 114 आठवीं तक ही स्कूल गए

UP Assembly Election 2022: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होना है. 

UP चुनाव: दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 12 उम्‍मीदवार अशिक्षित, 114 आठवीं तक ही स्कूल गए

उत्तर प्रदेश की की 55 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होना है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नोएडा:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों में से 114 आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं जबकि 12 ने खुद को 'निरक्षर' घोषित किया है. चुनाव सुधारों की वकालत करने वाले समूहों उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच (Uttar Pradesh Election Watch) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association For Democratic Reforms) की रिपोर्ट में कहा गया है कि 102 उम्मीदवार स्नातकोत्तर हैं, जबकि पीएचडी करने वाले छह प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में हैं. 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होना है. 

यूपी चुनाव : 35 साल से विधायक और मंत्री सतीश महाना के खिलाफ सपा ने युवा नेता को उतारा, कड़ी टक्कर

यह रिपोर्ट दूसरे चरण का चुनाव लड़ने वाले 586 उम्मीदवारों में से 584 उम्मीदवारों के स्व-शपथ पत्रों के विश्लेषण पर आधारित है.  रिपोर्ट में कहा गया है कि दो उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं किया जा सका क्योंकि वे या तो सही से स्कैन नहीं किए गए थे या अधूरे थे. 

उत्तराखंड और गोवा की सभी सीटों और UP में दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, 14 फरवरी को मतदान

विश्लेषण के अनुसार, 12 उम्मीदवार 'निरक्षर', 67 'साक्षर', 12 उम्मीदवारों ने कक्षा पांच और 35 ने कक्षा आठ पास की है, जबकि 58 प्रत्याशियों ने कक्षा 10 और 88 उम्मीदवारों ने कक्षा 12 पास की है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडिया@9 : यूपी में दूसरे चरण का चुनाव प्रचार थमा, 14 फरवरी को डाले जाएंगे वोट