आम लोगों के खास काम जनता तक पहुंचा रहा दिल्‍ली महिला आयोग: CM केजरीवाल

कार्यक्रम के दौरान एक महिला ने CM केजरीवाल से दिल्ली में एसिड बेचना बैन करने की मांग की, इस पर केजरीवाल ने कहा कि इसको जरूर संज्ञान में लेंगे और इस पर एक्शन लेंगे. 

आम लोगों के खास काम जनता तक पहुंचा रहा दिल्‍ली महिला आयोग: CM केजरीवाल

CM केजरीवाल ने कहा, दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर महिलाओं के लिए अच्‍छा काम किया है

खास बातें

  • कहा, इन कहानियों से समाज को अच्‍छा काम करने की मिलेगी प्रेरणा
  • दिल्‍ली महिला आयोग के कार्यक्रम में हुए शामिल
  • खास काम करने वाली महिलाओं का किया गया सम्‍मान
नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर दिल्ली महिला आयोग के कार्यक्रम में दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) शामिल हुए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा, 'हमने कई सारे लोगों को सम्मानित किया, उनकी कहानियां सुनकर लग रहा था कि हम उन्हें सम्मानित कर रहे थे या वह हमें सम्मानित कर रहे हैं. अपने कामों से एक-एक शख्स की इतनी शानदार कहानी थी उन्होंने अपनी जिंदगी में इतने खास काम किए हैं. जिन लोगों को आज सम्मानित किया गया है दिल्ली महिला आयोग (DCW) के द्वारा उन सबको बहुत-बहुत बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं आप की इन कहानियों से पूरे समाज को प्रेरणा मिलेगी और आप से प्रेरणा लेकर और लोग भी समाज के लिए अच्छा काम करेंगे.

दिल्ली में अब होगा अपना बोर्ड, CBSE से है इतना अलग, जानें- खासियत

मुख्‍यमंत्री ने कहा, 'मैं दिल्ली महिला आयोग को खास तौर पर बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने यह बीड़ा उठाया है. अक्सर हम सोचते हैं कि खास काम सिर्फ खास लोग करते हैं लेकिन खास काम अक्सर आम लोग ही करते हैं. हालांकि आम लोगों के खास काम किसी को नजर नहीं आते. दिल्ली महिला आयोग ने यह ठाना है कि आम लोगों के खास काम जनता तक पहुंचाए जाएंगे. देशभर से ऐसे ही लोग चुन-चुन कर लाते हैं जिन्होंने पूरे समाज के लिए काम किया और उन्हें महिला दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाता है. मुझे लगता है इन सब से प्रेरणा मिलेगी और आने वाले समय में दिल्ली महिला आयोग ऐसे लोगों को सम्मानित करता रहेगा.' सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज से 5-6 साल पहले कोई दिल्ली महिला आयोग या राष्ट्रीय महिला आयोग का नाम भी नहीं जानता था कि कोई महिला आयोग भी होता है. हर राज्य का अपना महिला आयोग होता है एक राष्ट्रीय महिला आयोग भी है, हो सकता है ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता न हो लेकिन पूरे देश में सिर्फ एक ही महिला आयोग को लोग जानते हैं जो कि दिल्ली महिला आयोग है. कार्यक्रम के दौरान एक महिला ने CM केजरीवाल से दिल्ली में एसिड बेचना बैन करने की मांग की, इस पर केजरीवाल ने कहा कि इसको जरूर संज्ञान में लेंगे और इस पर एक्शन लेंगे. 

दिल्‍ली नगरनिगम उपचुनाव में AAP का जलवा, केजरीवाल बोले-लोगों ने अच्‍छे काम पर मोहर लगाई

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर कई जगह,  जहां पर कोई महिला प्रताड़ित हो रही है वहां रेड कर लोगों को रेस्क्यू कराया. कई बार हमें भी आयोग की सदस्यों और स्वाति जी की सुरक्षा की चिंता होने लगती है जैसी दुर्गम परिस्थितियों में जा कर यह महिलाओं को रेस्क्यू कर आते हैं, पूरी जांबाजी के साथ. उन्होंने ढेरों महिलाओं को रेस्क्यू कराया है. उसी की वजह से आज 181 हेल्पलाइन पर अगर आप फोन करते हैं तो फौरन उसका समाधान मिलता है. सीएम केजरीवाल ने कहा, 'मैं उम्मीद  करता हूं कि आने वाले समय में भी दिल्ली महिला आयोग इसी तरह से काम करता रहेगा. दिल्ली सरकार में हम लोगों ने पिछले 5-6 साल में जितनी भी नीतियां बनाई है हमने कोशिश की कि एक आम महिला को उसकी जिंदगी में जितना सुकून दे सकें, हम दें.' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्‍होंने कहा कि आज इतनी महंगाई हो गई है कि एक आम महिला को अपना घर चलाना मुश्किल हो गया है. तनख्वाह नहीं बढ़ रही, लेकिन महंगाई बढ़ती जा रही है.ढेर सारी ऐसी महिलाएं हैं जो अपने परिवार भी चला रही हैं और फिर रोजगार के लिए बाहर भी निकलती हैं. पूरी दुनिया में शायद दिल्ली अकेला शहर है जहां पर लोगों को 24 घंटे फ्री बिजली मिलती है. 73% दिल्ली में लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं और उन्हें 24 घंटे बिजली मिलती है. जब हमने बिजली के बिल ज़ीरो किये तो सबसे ज्यादा खुशी महिलाओं को होती थी. जब हमने पानी मुफ्त किया था, सबसे ज्यादा खुशी दिल्ली की एक आम गृहणी को हुई थी जिसको अपना घर चलाने में दिक्कत आती है. जब हमने दिल्ली में बसों का किराया महिलाओं के लिए मुफ्त किया था तो कितनी महिला स्टूडेंट्स जो अपनी कॉलेज की पढ़ाई इस वजह से नहीं कर पाती थी, क्योंकि उनके पास आने जाने का किराया नहीं होता था ऐसी लड़कियों के लिए यह बहुत मददगार साबित हुआ था. महिला सुरक्षा के लिए अपने चप्पे-चप्पे पर CCTV कैमरे लगाए. कोने कोने में स्ट्रीट लाइट्स लगा दी गई हैं, हर बस में मार्शल लगा दिए गए हैं.