विज्ञापन
This Article is From Apr 25, 2022

अटारी बॉर्डर पर कस्टम विभाग ने पकड़ी 700 करोड़ की हेरोइन

कस्टम विभाग (Custom Department) के अधिकारियों ने रविवार को अमृतसर (Amritsar) के पास अटारी बॉर्डर पर आयातित मुलेठी की आड़ में लाई गई 102 किलोग्राम हेरोइन ( heroin) की खेप जब्त की.

अटारी बॉर्डर पर कस्टम विभाग ने पकड़ी 700 करोड़ की हेरोइन
इस हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में तकरीबन 700 करोड़ है.
नई दिल्ली:

कस्टम विभाग (Custom Department) के अधिकारियों ने रविवार को अमृतसर (Amritsar) के पास अटारी बॉर्डर पर आयातित मुलेठी की आड़ में लाई गई 102 किलोग्राम हेरोइन ( heroin) की खेप जब्त की. अधिकारियों ने पाकिस्तान चेक पोस्ट के माध्यम से अफगानिस्तान से आ रहे एक ट्रक को पकड़ा तो वे हैरान रह गए. इस ट्रक में 700 करोड़ रुपये की 102 किलोग्राम हेरोइन की खेप रखी हुई थी. बताया जा रहा है कि इस हीरोइन को दिल्ली के एक आयातक द्वारा अफगानिस्तान से आ रही मुलेठी की खेप में छुपाया गया था.

मामले का पता तब चला जब माल को निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार एक्स-रे स्कैनिंग से गुजारा गया. खेप में कुछ लकड़ी के लट्ठों में एक्स-रे में कुछ धब्बे देखे गए थे. इसलिए कस्टम के अधिकारियों ने बैग की जांच की. जब सभी थैलों को खोला गया, तो देखा गया कि कुछ थैलों में छोटे बेलनाकार लकड़ी के लट्ठे (मुलेठी नहीं) थे जो चिपकने वाली सामग्री में धूल से से दोनों सिरों पर सील किए गए दिख रहे थे . ऐसे लकड़ी के लट्ठों को अलग करके अलग थैलियों में पैक किया गया था.

फिर इन लकड़ी के लट्ठों को तोड़ दिया गया और ऐसे प्रत्येक लट्ठे में बनी केव को खोला गया,  इनके अंदर एक पाउडर भरा था. सीमा शुल्क और बीएसएफ दोनों द्वारा अलग-अलग ड्रग डिटेक्शन टेस्ट किट के साथ पदार्थ का परीक्षण किया गया जिससे पता चला कि इसमें नशीला पदार्थ है ऐसे लकड़ी के लट्ठों का कुल वजन लगभग 475 किलोग्राम था.  जिसमें से 102 किलोग्राम हेरोइन निकली. इस हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 700 करोड़ है 

अमृतसर सीमा शुल्क  कमिश्नरी के तहत अफगानिस्तान मूल की वस्तुओं जैसे सूखे मेवे, ताजे फल और जड़ी-बूटियों का नियमित आयात एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) अटारी के माध्यम से होता है. अगस्त, 2021 से अफगानिस्तान में बदली राजनीतिक स्थिति और व्यापार की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए सभी आयात कार्गो की कड़ी जांच की जा रही है. अमृतसर सीमा शुल्क ने हवाई अड्डों के साथ-साथ भूमि सीमा शुल्क स्टेशन, आईसीपी अटारी पर सोने और दवाओं को छुपाने के कई मामले दर्ज किए हैं और इस तरह के प्रतिबंधित पदार्थों के आयात के खिलाफ निरंतर लड़ाई चल रही है.

इस प्रक्रिया में, भारत में सबसे बड़े मामलों में से एक जून, 2019 में अफगानिस्तान से आयातित आईसीपी, अटारी में 532.630 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी गई थी जिसकी कीमत 2700 करोड़ रुपये थे,उसके बाद अब ये दूसरीं बड़ी खेप पकड़ी गई है. मामले में आगे की जांच जारी है.

इसे भी पढ़ें : 40 करोड़ की हेरोइन जब्त, दिल्ली-यूपी में पिछले 5 सालों से ड्रग सप्लाई कर रहे तस्कर गिरफ्तार

लापरवाही के मामले में NCB ने निलंबित किए दो अधिकारी

कॉर्डिलिया क्रूज ड्रग्स केस : पंच गवाह प्रभाकर सैल का निधन, केपी गोसावी के खिलाफ लगाए थे आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com