वैक्सीनेशन हुआ है या नहीं अब आसानी से पता चलेगा, कोविन पोर्टल पर नई सुविधा

CoWin App पर इस सेवा का इस्तेमाल निजी संस्थाएं जैसे कि यात्रा एजेंसियां, कार्यालय, नियोक्ता, मनोरंजन एजेंसियां या आईआरसीटीसी जैसी सरकारी एजेंसियां कर सकती हैं.

वैक्सीनेशन हुआ है या नहीं अब आसानी से पता चलेगा, कोविन पोर्टल पर नई सुविधा

कोविन ऐप पर वैक्सीनेशन का स्टेटस जानने के लिए नया फीचर्स शुरू हुआ

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल (Cowin portal New Feature) पर नई सुविधा शुरू की है. इसके जरिये मान्यता प्राप्त एजेंसियां या कंपनियां आसानी से सत्यापित कर सकेंगी कि किसी शख्स को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं या नहीं. इससे एयरपोर्ट, टूरिस्ट प्लेस, सिनेमाघरों जैसी अनिवार्य टीकाकरण (Vaccination Status) वाली जगहों पर आसानी से पता लगाया जाएगा सकेगा कि वहां आने वाले व्यक्ति को कोरोना टीका लगा है या नहीं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन पोर्टल पर इस सेवा को चालू किया है. इससे सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां या एजेंसियां कोविन पोर्टल पर किसी शख्स की कोरना टीकाकरण की स्थिति की जांच कर सकते हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीनेशन की जानकारियों के लिए कोविन ऐप और पोर्टल विकसित किया गया है. 

हेल्थ ID क्या है? इससे फायदा क्या होगा? जानें इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जवाब

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह सुविधा किसी को भी व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और नाम डालने के बाद सहमति के लिए उसके पास एक ओटीपी जाएगा. यह ओटीपी उस व्यक्ति के टीकाकरण की स्थिति की जांच करने की अनुमति प्रदान करता है. इस सेवा का इस्तेमाल निजी संस्थाएं जैसे कि यात्रा एजेंसियां, कार्यालय, नियोक्ता, मनोरंजन एजेंसियां या आईआरसीटीसी (IRCTC) जैसी सरकारी एजेंसियां कर सकती हैं.,इन एजेंसियों या कंपनियों के लिए किसी आगंतुक के वैक्सीनेशन का स्टेटट को सत्यापित करना अहम है.

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने एक ट्वीट में कहा कि कोविन से पूरी तरह से / आंशिक रूप से वैक्सीनेटेड बैज डाउनलोड करें और इसे अपने सभी सोशल मंचों पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. परिवार और दोस्तों को आपकी तरह ऐसा करने और ‘फाइट कोविड' के लिए प्रोत्साहित करें.' यह सेवा व्यक्तियों के टीकाकरण की स्थिति को सत्यापित करने में सहायता करती है. इस सेवा का इस्तेमाल यात्रा एजेंसियों द्वारा किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीकाकरण करा चुके व्यक्तियों के लिए यात्रा की अनुमति देकर यात्रा को सुरक्षित बनाने में मदद करती है. कंपनियां इस सेवा का इस्तेमाल कर्मचारियों के वैक्सीनेशन की स्थिति को सत्यापित करने और ऑफिस में कामकाज को दोबारा शुरू करने के लिए कर सकते हैं. यह फीचर देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने में मदद करेगी.