कोविन ने नया एपीआई केवाईसी-वीएस किया लांच, ऐसे जान सकेंगे कस्टमर के टीकाकरण की स्थिति

देश में कोविन एप (CoWin) ने एक नए एपीआई "नो योर कस्टमर्स/क्लाइंट्स वैक्सीनेशन स्टेट्स" या केवाईसी-वीएस (KYC-VS) को लांच किया है.

कोविन ने नया एपीआई केवाईसी-वीएस किया लांच, ऐसे जान सकेंगे कस्टमर के टीकाकरण की स्थिति

एपीआई का उपयोग करने के लिए एक व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करना होगा. (फाइल)

नई दिल्ली:

देश में कोविन एप (CoWin) ने एक नए एपीआई "नो योर कस्टमर्स/क्लाइंट्स वैक्सीनेशन स्टेट्स" (Know Your Customer's/Client's Vaccination Status) या केवाईसी-वीएस (KYC-VS) को लांच किया है, जिसके बाद केवाईसी-वीएस संस्थाएं कोविन के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के वैक्सीनेशन की स्थिति की जांच कर सकेंगी. कार्यस्थल काम को फिर से शुरू करने के लिए नियोक्ता टीकाकरण की स्थिति को जानना पसंद कर सकते हैं. ऐसे में यह काफी उपयोगी साबित हो सकता है. 

इस एपीआई का उपयोग करने के लिए एक व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करना होगा. इसके बाद उन्हें एक ओटीपी मिलेगा जिसे उन्हें दर्ज करना होगा. बदले में कोविन व्यक्ति के टीकाकरण की स्थिति पर सत्यापन करेेगा. 

कोविन डिजिटल रूप से टीकाकरण का प्रमाण प्रदान करने के लिए डिजिटल रूप से सत्यापन योग्य प्रमाण पत्र जारी कर रहा है. इसी तरह से जहां पर प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, जैसे माॅल, कार्यालय परिसर और सार्वजनिक कार्यक्रमों में इसे डिजिटल और भौतिक दोनों तरह से दिखाया जा सकता है. हालांकि कुछ संस्थाओं को प्रमाण पत्र को पूर्ण रूप से देखने की बजाय यह जानने की आवश्यकता होती है कि किसी व्यक्ति ने वैक्सीन लगाई है या नहीं. 

रेलवे और एयरलाइंस उन यात्रियों के टीकाकरण की स्थिति प्राप्त करना चाह सकते हैं जो ट्रेनों में अपनी सीट आरक्षित करवा रहे हैं. ऐसी स्थिति के लिए टीकाकरण की स्थिति के लिए यह बेहद काम का हो सकता है. इसके साथ ही होटल में चेक इन करते या ऑनलाइन बुकिंग करते समय भी वैक्सीनेशन की स्थिति के बारे में जान सकते हैं. 

बता दें कि देश में कोविड-19 टीकाकरण का आगाज इसी साल 16 जनवरी को हुआ था, जिसके बाद से अब तक देश में कोरोना की 72 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है.


- - ये भी पढ़ें - -
* CoWin पोर्टल अब विदेश यात्रा को भी बनाएगा 'आसान', जोड़ा जाएगा नया फीचर
* विदेश यात्रा में सहायता के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म पर जल्द ही मिलेगी कोविड परीक्षण रिपोर्ट
* CoWIN पर रजिस्टर कर भारत में अब विदेशी नागरिक भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com